liveindia.news

तेल में मिला लें बस यह एक चीज़, गंजेपन से मिलेगी राहत

बाल किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. लेकिन आज की तनावपूर्ण ज़िन्दगी में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है. लेकिन कई युवाओं में बाल झड़ने के साथ ही गंजेपन की समस्या भी बढ़ती जा रही है. कई केस में तो युवा गंजेपन के चलते डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी कोई ख़ास फर्क देखने को नहीं मिलता है. 

गंजेपन का मुख्य कारण होता है डैंड्रफ. डैंड्रफ हमारे बालों को कमज़ोर करता है, जिससे बाल जल्दी झड़ने लगते हैं. अक्सर हम लोग डैंड्रफ को अनदेखा कर देते हैं जिससे यह समस्या बढ़ती जाती है. इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं. इसमें आपको बस आपके नारियल तेल में कलोंजी मिलानी है. बस फिर आप खुद ही अपने बालों में फर्क देखेंगे.

तेल बनाने के लिए हमे बस तीन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी. नारियल का तेल, कलोंजी का पाउडर और कास्टर ऑइल. कास्टर ऑइल काफी गाढ़ा होता है यह हमारे कलोंजी के तेल को एक अच्छा टेक्सचर देगा. साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए भी कास्टर ऑइल रामबाण ओषधि है.

ऐसे बनाएं कलोंजी का तेल
सबसे पहले कलौंजी को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें. अब एक बाउल में कलौंजी का पाउडर 2 चमच लें, फिर इसमें 4 चमच नारियल का तेल डालें और 2 चमच कास्टर ऑइल दाल दें. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. अब इस तेल को एक कांच की बोतल में डालकर धुप वाली जगह में कम से कम 3 हफ़्तों के लिए रख दें. ध्यान रखें तीन हफ्ते बाद तेल को छानकर ही उपयोग करें. इस तेल को सप्ताह में 2 बार ज़रूर लगाएं. कॉटन बॉल की मदद से इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाल धो लें. कुछ ही दिनों में आपके बाल भी झड़ना बंद हो जाएंगे और आपको फर्क दिखेगा. 

 


Leave Comments