liveindia.news

कम स्पेस के लिए बेहद कारगर हैं ये सोफे डिजाइन्स

घरों में कई बार बहुत ज्यादा सामान होने के कारण स्पेस कम होता है, जिससे हर काम में समस्या पैदा होती है. यदि आप अपने छोटे से आशियाने को और भी खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो, घर को सजाने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कम स्पेस के लिए आपको किस प्रकार के सोफे रखने चाहिए.   

सोफा कम बंक बैड
यह सोफा दिखने में जितना अच्छा है उतना ही काम का भी. यह बंक बेड यानी कि दो बिस्तरों में चेंज हो सकता है. इसे ड्रॉइंग रूम और बेडरूम में रख सकते हैं. मेहमान आने पर या बच्चों के लिए इसे बेड में बदल सकते हैं. ये काफ़ी आसानी से बेड में बदला जा सकता है.

क्यूब सोफा
यह एक तरह से डिज़ाइन किया गया सोफा है, जो विभिन्न ऊंचाइयों के क्यूब्स से बना है. इसमें पहले से तय जगह नहीं होती बल्कि सुविधानुसार कहीं भी बैठा जा सकता है. यह कमरे को नया रूप देता है. इस सोफे को ड्रॉइंग रूम के अलावा बच्चों के कमरे में भी रखा जा सकता है.

स्लीपर सोफा 
ये सोफा दिखने में बहुत सिंपल  लगता है. इसे बेड बनाना बेहद आसान है. बस इसके पिछले भाग को सीधा करते ही डबल बेड तैयार हो जाता है. इसके अलावा हत्थे वाली जगह रखे तकियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
सोफा विद बुक शेल्फ
किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो ये सोफा आपके लिए है. इसमें हत्थे वाली जगह को किताबें रखने के लिए इस्तेमाल किया गया है. यानी कि आप सोफे पर आराम से बैठकर किताब पढ़ने का आनंद ले सकते हैं.

यांग सोफा
अब तक आपने सोफा कम बेड के बारे में सुना होगा. लेकिन आजकल यांग सोफा काफ़ी पसंद किया जाता है. ये इंटरलॉक रहता है और काफ़ी जगह बचाता है. इसे ज़रूरत के अनुसार अलग-अलग आकार में भी प्रयोग किया जा सकता है. इसे साधारण सोफे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सभी हिस्सों को मिलाकर बिस्तर की तरह भी उपयोग में ले सकते हैं.


Leave Comments