liveindia.news

अपनाएं यह उपाय, कभी नहीं रूठेगी लक्ष्मी

वास्तु टिप्स : अक्सर हम देखते हैं की लोग लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए कई जतन करते हैं, लेकिन फिर भी उनके पास लक्ष्मी ठहरती नहीं है. लेकिन क्या आप जानत हैं की हमारे महान ग्रंथों और पुराणों में भी बताया है की किन आदतों के कारण घर में लक्ष्मी नहीं टिकती है. हिन्दू धर्म के ग्रंथों में भी यह बात लिखी है की मनुष्य की कुछ आदतों के कारण उसके घर पे लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

आप जानकार हैरान रह जाएंगे लेकिन कई बार हमारे जीवन में कुछ लोगों के होने के कारण भी लक्ष्मी हमसे रूठ जाती है. जैसे की अगर हमारे जीवन में कोई मुर्ख वयक्ति है तो उसके कारण भी हमे धन सम्बन्धी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हमे मुर्ख लोगों का आचरण नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं और कोनसी ऐसी आदतें है जीके कारण लक्ष्मी हमारा साथ छोड़ देती है. 

क्रोध पर लगाए विराम: हमारा स्वभाव हमारे में कई सारी बातें दर्शाता है. ऐसे में हमे हमारे स्वभाव को हमेशा सौम्य रखना चाहिए. एक बात ध्यान रखें की ऐसे व्यक्ति जो ज़्यादातर समय क्रोध करते हैं, उनके जीवन में कभी भी लक्ष्मी नहीं ठहरती. 

दूसरों का सम्मान : ऐसा कहा जाता है की दूसरों की इज्जत करने से हमार सम्मान अपने आप ही बढ़ जाता है. यह बात धन के लिए भी बिलकुल सही बैठती है, दूसरों का सम्मान करने से हमेशा ही लक्ष्मी हमसे खुश रहती है. इसलिए जितना हो सके किसी दूसरे को बुरा-भला बोलने से बचें.

लालच का करें त्याग : दुनिया में अगर कोई आदत सबसे बुरी है तो वो है लालच की आदत. लालच इंसान को खा जाता है. एक बात ध्यान रखें की लालची लोगों के पास कभी भी लक्ष्मी नहीं आती है. इसलिए हमेशा ज़्यादा का लालच न करें. जतना है उसमे ही संतुष्ट रहे. 


Leave Comments