सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होगी छूमंतर, बस अपनाएं यह आसान नुस्खा

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने के साथ ही बालों में डैंड्रफ की समस्या होना आम बात है. सर्दियों में हमारे शरीर की नमी कम हो जाती है, जिस वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या और त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है. अगर आप भी कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुके हैं, और फिर भी आपकी डैंड्रफ की समस्या खत्म नहीं हुई है, तो आपको आज हम ऐसा ही एक घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं तो आपका डैंड्रफ छूमंतर कर देगा.

घर पर बनाएं हेयर ऑयल 

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आपको एक कढ़ाई में तिल का तेल गर्म करना है, इसके बाद इसमें 10 करी पत्ता , भृंगराज पाउडर, रीठा पाउडर, शिकाकाई पाउडर, आंवला पाउडर डाल कर अच्छे से मिला दें. इसके बाद इस तेल में एक लीटर पानी डाल दें और धीमे आंच में पकाएं जब तक की पानी पूरी तरह से उबाल कर ख़त्म ना हो जाए. जब तेल में से पानी ख़त्म हो जाए, तो इस तेल को ठंडा होने के बाद एक कांच की शीशी में भरकर रख लें. 

तैयार हुए इस तेल को आप हफ्ते में दो से तीन बार रात को सोते समय लगाएं और सुबह होने पर बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें.  इस तेल से आपकी ना सिर्फ डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी बल्कि आपके बाल काले, घने और लम्बे भी होंगे. इस होम रेमेडी को एक बार ज़रूर ट्राय करें. 

 


Leave Comments