liveindia.news

पपीते के इस फेस पैक से झुर्रियों से पाएं छुटकारा

वैसे तो सभी फल हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. कहते हैं की रोज़ाना मौसमी फलों का सेवन करने से रोग दूर ही रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी फल है जो आपकी सेहत के साथ ही आपकी स्किन को भी हेल्दी रख सकता है. जी हां पपीता एक ऐसा फल है जिसको न सिर्फ खाने के फायदे हैं बल्कि इसको स्किन पर लगाने से भी स्किन की कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

पपीता सेहत के साथ ही त्वचा को निखारने के लिए भी उपयोग किया जाता है. ऐसा कहा जाता है की हफ्ते में कम से कम 1 बार पपीते को चेहरे पर लगाने से स्किन की काफी सारी समस्याएं कम हो जाती है. पुराने समय में जब पार्लर नहीं होते थे तब स्त्रियां पिंपल, झुर्रियां, झाइयां और अन्य समस्याओं से निजात के लिए पपीते का इस्तेमाल करती थी. आइये आपको बताते हैं पपीते के कुछ आसान फेस पैक. 

सबसे पहले पपीते को बादाम के साथ अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. अब इसे एक कटोरी में निकाले और इस मिश्रम में दूध, शहद और एलोवेरा मिलाएं. अब अच्छी तरह से इस पैक को मिलाएं. अब इस चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के लिए लगे रहने दें. 20 मिनिट हो जाने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें. 

अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं तो आप इसमें भी पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पपीते को अच्छे से कद्दूकस कर लें और इसमें शहद मिलाएं. इस पैक को 15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर धो लें. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और नरिश हो जाएगी. 

इसके साथ ही पिंपल्स दूर करने के लिए भी पपीते का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए बस आपको पपीते को अच्छे तरीके से ब्लेंड करके चेहरे पर 30 मिनिट के लिए लगाना है. इस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें और खुद ही फर्क देखें. 

 


Leave Comments