liveindia.news

उम्र से पहले सफ़ेद होते बालों का यूं करें इलाज

आजकल की रफ़्तार से भरी ज़िंदगी में हम अक्सर अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. तनाव और काम के प्रेशर के चलते हम अक्सर अपने स्वास्थ की अनदेखी कर देते हैं. इन्ही में से एक है बालों का असमय सफ़ेद होना. आजकल युवा अवस्था में ही बालों का सफ़ेद हो जाना आम बात हो गई है. सफ़ेद बालों से परेशान होकर हम बालों की कलरिंग से लेकर न जाने क्या-क्या करते हैं. लेकिन परिणाम किसी से नहीं मिलता. 

असमय बाल अगर सफ़ेद हो गए हैं, तो उसको रोकने के लिए हम आपके लिए कुछ बेहद ही आसान घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपना कर आप आपके बालों को फिर से काला और चमकदार बना सकते हैं. 

सबसे पहले नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल लें और इसमें चार कपूर की गोलियां डाल दें. अब जब तक के कपूर पूरी तरह से घुल ना जाए, तेल को ऐसे ही छोड़ दें. कपूर घुल जाने के बाद इस तेल से बालों की अच्छी तरह से मालिश करें. यह उपाय आप हफ्ते में एक बार ज़रूर करें.

आंवला खाने से भी बाल बहुत काले,घने और लम्बे होते हैं, लेकिन अगर आप आंवला खा नहीं पाते हैं तो इसका सूखा पाउडर बाज़ार से ले आएं. अब एक बर्तन में एक कप आंवले का पाउडर लें और एक कप पानी, अब जब तक पानी आधा न रह जाए तब तक अच्छी तरह से उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो इसमें मेहंदी पाउडर और निम्बू का रस मिला दें. यह आपके बालों का असमय काला होना बंद कर देगा.

ये तो थे बालों पर लगाने के लिए कुछ हेयर मास्क जो आपके बालों को सफ़ेद होने से रोकेंगे. लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके बाल आगे भी जल्दी सफ़ेद ना हो उसके लिए आप आपके खाने में कुछ चीज़े शामिल करें जो बालों में मौजूद मेलेनिन को बनाए रखें. मेलेनिन के कारण ही बाल काले बने रहते हैं, बालों में मेलेनिन की संख्या कम होने से बाल सफ़ेद होना शुरू हो जाते हैं.

आप अपने आहार में हरी सब्जियां, दालें और प्रोटीन शामिल करें. यह आपके बालों में मौजूद मेलेनिन को बनाए रखने में मदद करेगा. 


Leave Comments