liveindia.news

SC का बड़ा फैसला- पंचायत-निकाय चुनावों में OBC को मिलेगा आरक्षण

SC का बड़ा फैसला- पंचायत-निकाय चुनावों में OBC को मिलेगा आरक्षण

SC का बड़ा फैसला- पंचायत-निकाय चुनावों में OBC को मिलेगा आरक्षण

भोपाल- मध्य प्रदेश में पंचायत-निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट का एक बड़ा फैसला आया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले में आदेश दिया है कि पंचायत- निकाय चुनावों में भी ओबीसी को आरक्षण दिया जाए. अब चुनाव 50 प्रतिशत आरक्षण के साथ हो सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में यह भी कहा है कि 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण न हो.

सुप्रीम कोर्ट में आज यानी बुधवार को हुई सुनवाई में कहा है कि एक सप्ताह में आरक्षण नोटिफाई किया जाए. अगले एक सप्ताह में चुनाव कराने का नोटिफिकेशन जारी किया जाए. एडवोकेट वरुण ठाकुर ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा है कि किसी भी स्थिति में आरक्षण 50 प्रतिशत (ओबीसी, एससी- एसटी को मिलाकर) से अधिक नहीं होगा.

सरकार ने लगाई थी याचिका

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने ओबीसी वर्ग को आरक्षण देने के लिए 12 मई को सुप्रीम कोर्ट में संशोधन याचिका दाखिल की थी. इस पर मंगलवार (17 मई) को भी सुनवाई हुई थी. याचिका में सरकार ने ओबीसी को आरक्षण देने के लिए जनसंख्या के आंकड़े प्रस्तुत किये थे. इन आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की 51 प्रतिशत आबादी बताई गई थी. जिसे लेकर सरकार का कहना था कि इस आधार पर ओबीसी को आरक्षण मिलना चाहिए जिससे उसके साथ न्याय हो सकेगा. वहीं दूसरे पक्ष की ओर से कहा गया था कि सरकार की ओर कोई लापरवाही भी होती है तो ओबीसी को उसका संवैधानिक अधिकार मिलना चाहिए.


Leave Comments