liveindia.news

मणिपुर में होगी किसकी सरकार, आज होगा तय

मणिपुर की राजनीति के लिए आज कर दिन अहम है, क्योंकि आज मणिपुर विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है. आज तय हो जाएगा की राज्य में किसकी सरकार होगी. आज होने वाले फ्लोर टेस्ट में साफ हो जाएगा की राज्य की सत्ता बीजेपी-कांग्रेस किसके हाथ में होगी. राज्य में विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद मुख्यमंत्र एन बीरेन ने शुक्रवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसके तहत आज विधनसभा में बीजेपी सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा.

बता दें की मणिपुर की सियायत में काफी समय से खींचतान चल रही थी. राज्य की सत्ताधारी बीजेपी सरकार के कुछ मंत्री और विधायकों ने बीते दिनों इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से सियासत तेज हो गई. वही कांग्रेस सरकार ने 28 जुलाई को सत्ताधारी बीजेपी सरकार के खिलाफ अविश्वाप प्रस्ताव पेश किया था. जिसके बाद शुक्रवार को बीजेपी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था. वही कांग्रेस ने विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग के लिए सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है. बीजेपी ने भी विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोटिंग करने के लिए व्हिप जारी किया है. कांग्रेस ने 28 जुलाई को भाजपा सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था.

वर्तमान में ये है विधानसभा का गणित 

यह भी बता दें की मणिपुर में 60 विधानसभा सीटे है, जिनमें से चार विधायकों को दल बदल कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया था. जबकि तीन विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद CONGRESS के पास 24 विधायक जबकि BJP गठबंधन के पास 29 विधायक हैं. जिनमें से बीजेपी के बाद 18 विधायक है. वही NPP के पास 4, NPF के पास 4 और TMC और लोक जनशक्ति पार्टी के एक-एक विधायक है और एक निर्दलीय विधायक है. 


Leave Comments