liveindia.news

असम-मिजोरम विवाद : शाह ने की मुख्यमंत्रियों से बात

असम-मिजोरम विवाद : शाह ने की मुख्यमंत्रियों से बात

असम-मिजोरम सीमा विवाद में हुए खूनी संघर्ष में सीमा की सुरक्षा कर रहे असम के पांच जवानों की मौत हो गई, जबकि एक पुलिस अधीक्षक सहित 60 लोग घायल हो गए है. दोनों राज्यों की पुलिस ने एक दूसरे पर आरोप लगाए है. दोनों ने एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया और केंद्र के हस्तक्षेप की मांग की. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पहले दावा करते हुए कहा था कि घटना में राज्य के छह पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है. लेकिन सोमवार देर रात सरकार ने अपने एक बयान में मृतक संख्या में संशोधन करते हुए बताया कि 5 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है. 

मामले को लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और विवाद को शांतिपूर्ण ढंग तरीके से सुलझाने का आग्रह किया है. शाह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की है. बता दें कि अमित शाह ने पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी, जिसमें राज्यों की सीमा विवादों को सुलझाने की बात कही थी. जिसके दो दिनों बाद यह घटना सामने आई है. फिलहाल दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शाह को आश्वासन दिया है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से सीमा मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करेंगे.

मामले में शाह के हस्तक्षेप के बाद असम पुलिस विवादित जगह से हट गई और पोस्ट को सीआरपीएफ कर्मियों को वापस सौंप दी गई है. साथ ही असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की है और उनकी पुलिस शांति बनाए रखेगी.


Leave Comments