liveindia.news

Breaking News

सबसे बड़े परिवार के मुखिया Mr. Zion A का निधन

सबसे बड़े परिवार के मुखिया Mr. Zion A का निधन

मिजोरम डेस्क : दुनिया में अब तक लोग कई तरह के रिकॉर्ड बना चुके हैं, उनमे से ही एक है दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली बनाने का रिकॉर्ड . इस रिकॉर्ड को बनाया था भारत के मिजोरम में रहने वाले जियोंघाका उर्फ़ जियोन - आ ने. दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार ने अब लेकिन अपना मुखिया खो दिया है. जियोंघाका का रविवार को निधन हो गया है. 

76 साल की उम्र  में हुआ निधन 

आपको बता दें कि, जियोंघाका का 76 साल की उम्र में मिजोरम के एक निजी अस्पताल में निधन हुआ. जियोंघाका के परिवार में 39 पत्नियां, 94 संतानें तथा 33 पोते-पोतियां तथा नाती-नातिन हैं. उनके निधन की जानकारी अस्पताल के लोगों द्वारा दी गई है.   अस्पताल के निदेशक डॉ. लालरिंटलुंगा जहाउ ने कहा, ‘‘ जियोन-आ को मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप था. उनका तीन दिनों से बक्तावंग गांव में उनके घर पर इलाज चल रहा था. लेकिन लगातार हालत बिगड़ने पर उनकी मौत हो गई. 

मुख्यमंत्री ने भी जताया शोक 

जियोन आ ने अपने नाम दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली के मुखिया होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. जियोन-आ छुआंथर संप्रदाय के नेता था, जिसे उनके दादा खुआंगतुआहा ने 1942 में मावंगकावन गांव से निष्कासन के बाद स्थापित किया था. उनके निधन पर मुख्यमंत्री जोरामथांगा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लाल थनहावला, जोराम पीपुल्स मूवमेंट के नेता लालदुहोमा ने जियोन-आ के निधन पर शोक प्रकट किया है.

 


Leave Comments