liveindia.news

‘उत्कल दिवस’ के मौके PM ने odisha के लोगों को दी बधाई

ओडिशा का आज स्थापना दिवस है, जिसे ‘उत्कल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. ‘उत्कल दिवस’ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के लोगों को बधाई दी. PM MODI ने ट्विटर के जरिए बधाई दी है.

PM MODI ने इस मौके पर राज्य की प्रगति एवं समृद्धि की कामना की. PM ने ट्वीट में लिखा है कि 'ओडिशा के मेरे बहनों एवं भाइयों को उत्कल दिवस पर बधाई. मैं ओडिशा की अनूठी संस्कृति को नमन करता हूं. ओडिशा के लोगों ने भारत की प्रगति में बहुत योगदान दिया है. राज्य के लोगों की खुशी और अच्छे स्वास्थ्य की मैं कामना करता हूं.'

ओड़िशा की स्थापना 1 अप्रैल 1936 को कटक के कनिका पैलेस में भारत के एक राज्य के रूप में हुई थी और इस नये राज्य के अधिकांश नागरिक ओड़िआ भाषी थे. राज्य में 1 अप्रैल को उत्कल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

ओड़िशा के उत्तर में झारखंड, उत्तर पूर्व में पश्चिम बंगाल, दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पश्चिम में छत्तीसगढ़ स्थित है. ओड़िशा को पहले उड़ीसा के नाम से जाना जाता था. 

बता दें केंद्र की मोदी सरकार में दो बड़े मंत्री इसी राज्य से आते हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान भी ओडिशा से हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रताप चन्द्र षडङ्गी भी ओड़ीशा से ही आते हैं.

 


Leave Comments