liveindia.news

SHAADI के इस Card पर लगा 25 हजार का जुर्माना, जानिए क्यों

आपने अभीतक तो कई शादियों के कार्ड देखे होंगे, लेकिन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे एक शादी के कार्ड को देखकर आपके जुबान से एक बात निकलेगी की पूरे जिले का नाम दे दिया क्या? जी हां ऐसा ही एक शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. इतना ही नहीं शादी के कार्ड को देखकर प्रशासन के हाथपांव फूल गए. शादी पर 25 हजार का जुर्माना भी लगा.

दरअसल, ये शादी का कार्ड राजस्थान के जोधपुर का है, जो इन दिनों राजस्थान से लेकर पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है, क्योंकि कार्ड में परिवार के 10 नहीं, 20 नहीं बल्कि पूरे के पूरे 301 नाम छपे हैं. जैसे ही ये अनोखा कार्ड वायरल होकर जिला प्रशासन के पास पहुंचा तो प्रशासनिक अधिकारियों के हाथपांव फूल गए और कार्ड छपवाने वाले मोहनलाल विश्नोई को नोटिस भेज दिया. जिसके बाद शादी के दिन प्रशासन के अधिकारी जब शादी समारोह में पहुंचे तो शादी में 50 से अधिक लोग पाए गए. बाद में प्रशासन ने आयोजनकर्ता पर 25 हजार रुपए का जुर्मान ठोक दिया.

इसलिए कार्ड में छपवाए इतने नाम 

राजस्थान में मारवाड़ के ग्रामीण क्षेत्रों में शादी के निमंत्रण पर परिवार के साथ-साथ रिश्तेदारों के नाम छपवाने की परंपरा है. मारवाड़ के लोग निमंत्रण पत्र में सगे संबंधी और नजदीकी लोगों के नाम छपवाते हैं. बताया जाता है कि कार्ड में जितने अधिक नाम होते हैं, उन्हें उतना ही रसूख वाला परिवार माना जाता है. इसलिए मोहनलाल विश्नोई ने भी अपनी बेटी की शादी के कार्ड में 301 नाम छपवाए. कोविड गाइड लाइन के अनुसार शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं किया जा सकता है. ऐसे में मोहन लाल ने शादी के कार्ड में 301 नाम छपवाए, यानी 300 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है.

राजस्थान में कोरोना का कहर जारी

बता दें कि राजस्थान में कोरोना का कोहराम जारी है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य की गहलोत सरकार ने पूरे प्रदेश में मिनी लॉकडाउन लगाया है. साथ ही शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.


Leave Comments