liveindia.news

आज भी इस अखंड ज्योति से निकलता है केसर

धर्म: आपने ऐसे कई मंदिरों या धार्मिक स्थलों के बारे में सुना होगा जो अपने रहस्य के लिए काफी ज़्यादा मशहूर होते हैं. ज़्यादातर रहस्यों के बारे में काफी सारी कहानियां बनी होती है, लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके बारे में ना ही कोई कहानी है और नहीं ही मंदिर के अद्भुत रहस्य की सच्चाई के बारे में कोई जानता है.

आपको बता दें की यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर जिले के बिलाडा में स्थित है. इस मंदिर में नवदुर्गा माता की अवतार आई माताजी निवास करती है.  इस मंदिर के बारे ऐसा कहा जाता है की मां की आराधना के लिए जलने वाली अखंड ज्योति से केसर निकलता है. हैरान कर देने वाली यह बात बिलकुल सच है. इस मंदिर के दर्शन करने और ज्योति से निकलते हुए केसर को देखने लोग काफी-दूर से यहां आते हैं. 

जब यह बात कुछ शोधकर्ताओं को पता चली तो उन्होने इस बात पर शोध किया और पता लगाने की कोशिश की आखिर इस ज्योति में से केसर कैसे निकल रहा है. लेकिन अफ़सोस उन्हें इसके पीछे कोई लॉजिक नहीं समझ आया और बाद में वो भी माता के इस चमत्कार को मानने लगे. 

इतना ही नहीं ऐसा भी कहा जाता है की इस ज्योति से निकलने वाले केसर को देखने मात्र से ही कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. इसलिए लोग दूर-दूर से इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर के बारे में ऐसा कहा जाता है की कई सालों पहले यहां पर  माताजी आई थी, जिसके बाद से ही इस मंदिर का नाम आईजी माताजी पड़ गया. कहा जाता है की यहां पर आई माता जी ने ही इस अखंड जोत को जलाया था, जिसके बाद से यह निरंतर जल रही है. 

 


Leave Comments