liveindia.news

NEET खत्म, अब 12वीं के बाद छात्र बन सकेंगे डॉक्टर

NEET खत्म, अब 12वीं के बाद छात्र बन सकेंगे डॉक्टर

डॉक्टर बनने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. अब 12वी की मेरिट पर छात्र डॉक्टर बन सकेंगे. नीट की परीक्षा से पहले एक मेडिकल छात्र द्वारा आत्महत्या किया जाने के बाद सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. तमिलनाडू में मेडिकल छात्र के आत्महत्या का मामला विधानसभा में गूंजा था, जिसके बाद राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए विधानसभा में नीट परीक्षा को रद्द करने का एक विधेयक पारित किया. जिसके अनुसार एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश परीक्षा का परीणाम अब 12वी की मेरिट सूची के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

भाजपा ने किया वाकआउट

तमिलनाडू विधानसभा में इस अहम विधेयक का अन्नाद्रमुक ने तो समर्थन किया, लेकिन बीजेपी इस विधेयक के विरोध में रही और सदन से वाकआउट कर दिया. सरकार ने अब विधेयक में राष्ट्रपति से मेडिकल स्टूडेंट को नीट एग्जॉम में स्थायी तौर पर छूट देने की मांग की है. सदन की कार्यवाही की शुरूआत में विपक्ष ने सलेम जिले के मेडिकल के छात्रा द्वारा आत्महत्या का मामला उठाया था. विपक्ष ने कहा कि द्रमुक ने नीट परीक्षा को बंद करने का वादा किया था, लेकिन उन्होंने यह वादा नहीं निभाया. 

बता दें की तमिलनाडू के सलेम जिले में धनुष नाम के युवक ने बीते रविवार को नीट परीक्षा में बैठने से पहले आत्महत्या कर ली थी. छात्र को परीक्षा में फेल होने का डर था. किशोर की आत्महत्या के बाद राज्य की सियासत तेज हो गई थी. अन्नाद्रमुक ने मामले में द्रमुक को जिम्मेदार ठहराया था, जबकि द्रमुक ने केंद्र पर निशाना साधा था. फिलहाल तमिलनाडु विधानसभा में सरकार ने नीट परीक्षा में स्थायी रूप से छूट देने के लिए 13 सितंबर को एक विधेयक पारित करने का आश्वासन दिया है.


Leave Comments