liveindia.news

अच्छी खबर : Corona के खिलाफ Bharat की मदद को आया Russia, आयी Vaccine की पहली खेप

अच्छी खबर : Corona के खिलाफ Bharat की मदद को आया Russia, आयी Vaccine की पहली खेप

नेशनल डेस्क : देश भर में महामारी के कहर के कारण आम जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. इस मुश्किल की घड़ी में भारत को अपने हर पडोसी देश से सिर्फ मदद की ही आशा है. जैसा की भारत ने बुरे वक़्त में हर देश को मदद पहुंचाई उसी मदद की उम्मीद अब भारत को भी है. भारत की इसी उम्मीद पर रूस खरा उतरा है, और उसने अपन वादा निभाते हुए देश के लिए वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) पहुंचा दी है. 

जी हां, देशभर में चल रही कोरोना की बुरी ख़बरों के बीच ही एक राहत भरी अच्छी खबर सामने आयी है. रुसी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V Vaccine) की पहली खेप शनिवार दोपहर को भारत के हैदराबाद पहुंच चुकी है. रूस का इस मुश्किल के समय में मदद के लिए यूं आगे आना भारत और रूस के बीच की दोस्ती को दर्शाता है. 

कोरोना से लड़ने में है कारगार

आपको बता दें कि, रूस की ये वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) कोरोना महामारी से लड़ने में काफी ज़्यादा कारगार है. रूस द्वारा निर्मित की गयी यह वैक्सीन कोरोना संक्रमण को हराने में 90 प्रतिशत तक कामयाब पायी गयी है. रूस में इस वैक्सीन के काफी अच्छे परिणाम देखने को मिले थे. वहीँ भारत में अब जब वैक्सीन का संकट सामने आया है, ऐसे में रूस की यह मदद देश के लिए काफी बड़ा सहयोग होगी.

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V की पहली खेप शनिवार को हैदराबाद पहुंची. ये वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है. वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के मकसद से केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में स्पुतनिक V को इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.


Leave Comments