liveindia.news

Varanasi : काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में Court का बड़ा फैसला

उत्तरप्रदेश डेस्क : उत्तरप्रदेश के वाराणसी (varanasi) में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर (kashivishwanath temple) और ज्ञानवापी मस्जिद(gyanvapi mosque) मामले में फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट ने गुरूवार को बड़ा फैसला सुनाया है. फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट द्वारा विश्वनाथ मंदिर पक्ष के लोगों के पक्ष में ही कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है. इस  मामले में फास्ट ट्रेक कोर्ट की अदालत में पुरातात्विक सर्वे कराए जाने के पक्ष में फैसला सुनाया है.

पुरातत्व विभाग की टीम करेगी अध्धयन 

आपको बता दें कि, काशी विश्वनाथ मंदिर (kashivishwanath temple)  और ज्ञानवापी मस्जिद (gyanvapi mosque) का अध्धयन  पुरातत्व विभाग के 5 लोगों की टीम बनाकर  कराने का फैसला किया है.  पुरातात्विक सर्वेक्षण मामले पर वादी मंदिर पक्ष के प्रार्थना पत्र पर सिविल जज सीनियर डिविजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में 2 अप्रैल को फैसला सुरक्षित कर लिया गया था.

बताया जा रहा है कि कोर्ट के इस फैसले के बाद अयोध्या की तरह अब ज्ञानवापी मस्जिद (gyanvapi mosque) की भी खुदाई कर पुरातत्व विभाग मंदिर पक्ष के दावे की प्रमाणिकता को परखेगी, वहीं अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के वकीलों ने विवादित ढांचे के पुरातात्विक सर्वेक्षण कराए जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी. 


Leave Comments