liveindia.news

दो बच्चों को लेकर योगी का बड़ा फैसला

दो बच्चों को लेकर योगी का बड़ा फैसला

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने हाल ही में दो बच्चों की नीति को लेकर बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार में अब सरकारी योजनाओं का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जिनके दो बच्चों होंगे. योगी सरकार ने राज्य में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर यह बड़ा कदम उठाया है. वही असम सरकार ने भी बीते शनिवार को दो बच्चा नीति लागू करने की बात कही थी.

असम सरकार के अनुसार जनसंख्या नियंत्रण नीति को असम सरकार की योजनाओं में तुरंत लागू नहीं किया जाएगा. क्योंकि केंन्द्र से कई योजनाएं चलाई जा रही है. हम कुछ योजनाओं में दो बच्चों की नीति को लागू नहीं कर सकते है. स्कूल, काॅलेज, नामांकन और प्रधानमंत्री आवास जैसी योजनाओं में यह नीति लागू नहीं कर सकते. लेकिन राज्य सरकार द्वारा अगर कोई आवास योजना लागू की जाती है तो उसमे दो बच्चों की नीति को लागू किया जा सकता है. 

उत्तर प्रदेश में राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून का मसौदा बनाना शुरू कर दिया है. फिलहाल आयोग राजस्थान व मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में लागू कानूनों व अन्य बि‍ंदुओं पर अध्ययन कर रहा है. आयोग जल्द ही अपना प्रतिवेदन तैयार कर सरकार को सौंपेगा. आयोग का मनना है कि दो बच्चो की नीति से भुखमरी और बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सकता है.


Leave Comments