liveindia.news

शुरू हुआ राम मंदिर भूमि पूजन का श्री गणेश

उत्तरप्रदेश डेस्क : देश भर में इस वक़्त राम मंदिर के निर्माण के लिए होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर उत्साह का माहोल है. 5 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत आज से हो चुकी है. जी हां आज अयोध्या में राम मंदिर जन्मभूमि के निर्माण का श्रीगणेश हो गया है. राम मंदिर जन्मभूमि परिसर में आज सुबह 9 बजे से गणेश पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है.

हिन्दू धर्म में ऐसा कहा जाता है की, किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए. अब जब देश में इतना बड़ा धार्मिक आयोजन होने जा रहा है तो उसकी शुरुआत भी गणेश पूजा के साथ ही की जा रही है. राम मंदिर जन्मभूमि परिसर में  सुबह 9 बजे से शुरू हुई येगणपति पूजा दोपहर के एक बजे तक चलेगी. इस पूजा में 21 पुजारिओयों द्वारा पूजा अर्चना की जाएगी. 

बता दें की अगले दिन यानी की 4 अगस्त को रामर्चा पूजन का आयोजन होगा. इस पूजन में केवल 6 पुजारी ही शामिल होंगे. यह पूजा भी काफी विशेष मानी जाती है. इसके बाद 5 अगस्त को शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम में खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए इस कार्यक्रम में भी काम ही लोगो को शामिल किया जाएगा. 
 

अयोध्या को किया जा रहा है पूरी तरह से सील 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर पूरी अध्योध्या को सील किया जा रहा है. शहर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षकर्मियों को तैनात किया जाएगा. अयोध्या से लगी सभी रारतों पर आने जाने पर रोक रहेगी. साथ ही शहर में पांच लोगों के जुटने पर रोक रहेगी. भूमिपूजन के लिए पीएम मोदी करीब सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर हेलीकाॅप्टर से अयोध्या पहुंचेंगे और करीब 12 बजे मंदिर के निमार्ण कार्य का भूमिपूजन करेंगे. पीएम मोदी के अयोध्या आने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. 


Leave Comments