liveindia.news

ज्ञानवापी सर्वे- आज होगी शिवलिंग की मापी पर सुनवाई

ज्ञानवापी सर्वे- आज होगी शिवलिंग की मापी पर सुनवाई

ज्ञानवापी सर्वे- आज होगी शिवलिंग की मापी पर सुनवाई

काशी- वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर वादी महिलाओं ने मंगलवार को सिविल जज की कोर्ट को प्रार्थनापत्र दिया था. जिसमें वजूखाने में शिवलिंग जैसी आकृति की मापी कराने की मांग की थी. इसके साथ ही महिलाओं ने शिवलिंग के उत्तर की दीवार और नंदी के सामने बंद तहखाने को तोड़कर कमीशन कार्यवाही पूरी कराई जाने की भी गुहार लगाई है.

महिलाओं के प्रार्थनापत्र पर आज यानी 18 मई को कोर्ट सुनवाई करेगा. वादी महिलाओं की ओर से कहा गया है कि वर्तमान में काशी विश्नाथ मंदिर में स्थापित बड़ी नंदी के ठीक सामने बनी दीवार को तोड़कर आने जाने का रास्ता और जहां शिवलिंग मिला है उस जगह की पूजा की इजाजत मिले. इस पर भी 18 मई यानी बुधवार को सुनवाई होगी.

इसके अलावा वाराणसी कोर्ट सील हुई जगहों पर नमाजियों के लिए पानी के पाइप दूसरी जगह लगाने पर भी सुनवाई करेगा. इसके साथ ही तालाब में मछलियों को जिंदा रखने और नामजियों के लिए शौचालय का इंतजाम पर भी बुधवार को कोर्ट में सुनवाई होगी.

गौरतलब है कि सर्वे के अंतिम दिन सोमवार को मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिलने के दावे से पूरे देश में हलचल मची है. हिंदू पक्ष के दावे के आधार पर अदालत ने वजूखाने को सील कराने के साथ वहीं वहां किसी के भी जाने पर रोक लगा दी है. हलांकि सर्वे कमिश्न की रिपोर्ट अभी कोर्ट में पेश नहीं हुई है. सर्वे टीम ने कोर्ट से दो दिन की मोहलत मांगी थी. जिसे कोर्ट से मंजूरी मिल गई है.

मंगलवार को हुई सुनवाई में कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने वाली टीम के एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को उनके पद से हटा दिया था. अजय मिश्रा को कोर्ट ने टीम का मुखिया नियुक्त किया था. उनके निर्देशन में ही टीम ने ज्ञानवापी का सर्वे किया था. अजय कुमार मिश्रा को हटाकर विशाल सिंह को इसका जिम्मा दिया गया है. अब विशाल सिंह और अजय प्रताप सिंह को दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करनी होगी. 


Leave Comments