10वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर UP Board का बड़ा फैसला

उत्तरप्रदेश डेस्क : देश भर में कोरोना महामारी के कारण कई बड़ी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. इसी कड़ी में भी अब उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा भी बड़ा फैसला लिया गया है. यूपी बोर्ड द्वारा दसवीं बोर्ड कि परीक्षाओं को रद्द करने का आधिकारिक एलान कर दिया है. यानी उत्तरप्रदेश में भी अब दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा. 

29 लाख विधार्थी बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे 

आपको  बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 29 लाख छात्र रजिस्‍टर्ड हैं जिन्‍हें अब अगली क्‍लास में प्रमोट किया जाएगा. राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल बोर्ड (UP 10th Board Eaxm) की परीक्षा निरस्त की गई है.


लम्बे समय से था संशय 

उत्तरप्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी या नहीं इसे लेकर काफी समय से संशय था. बोर्ड परीक्षाओ को रद्द करने के लिए भी मांग उठ रही थी.  बता दें कि CBSE बोर्ड समेत कई स्‍टेट बोर्ड पहले ही अपनी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं. यूपी बोर्ड के छात्र और अभिभावक भी इसी आधार पर परीक्षाएं रद्द करने की मांग उठा रहे थे. शिक्षामंत्री ने आज कहा है कि 10वीं के सभी छात्रों को बगैर एग्‍जाम के 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा


Leave Comments