12th board exams : दसवीं के बाद अब 12वीं के छात्र भी होंगे प्रमोट ?

उत्तरप्रदेश डेस्क : देश भर में कोरोना संक्रमण के कारण सबसे ज़्यादा विद्यार्थी वर्ग परेशान हुआ है. पिछले साल भी बड़ी मुश्किल से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई गई थी. लेकिन इस साल समस्या पहले से ज़्यादा विकट है ऐसे में दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को तो जनरल प्रमोशन देने के आदेश जारी कर दिए गए है, लेकिन इस बीच ही उत्तरप्रदेश में 12वीं ( 12th board exams) के बच्चों को भी जनरल प्रोमोशन देने की खबरें सामने आ रही है. 

दरअसल, इस बात की कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है, पर राज्य के माध्यमिक शिक्षा परिषद् की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के अनुसार, यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए पंजीकृत 2609501 छात्र-छात्राओं की फरवरी में आयोजित प्री बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 28 मई की शाम तक तक अपलोड करने के आदेश दिया है. 

इस आदेश के आने के बाद से ही कयास लगाए जा रह है कि, क्या दसवीं की तरह ही बाहरवीं की भी परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. 10वीं के साथ ही 12वीं के छात्रों  ( 12th board exams)  को भी सीधे पास किया जा सकता है. यूपी बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर शिक्षकों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 28 मई की शाम तक तक अपलोड करने के लिए लिंक भी जारी किया है.


Leave Comments