liveindia.news

Academic Session Fee - सेशन 2021 -2022 की फीस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

उत्तरप्रदेश डेस्क : देश भर में जारी महामारी के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों को मंदी के समय में स्कूल की फीस भरने में सब ज़्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अब सरकार द्वारा अभिभावकों का बोझ कम करने के लिए बड़ी राहत (Academic Session Fee relief) का ऐलान किया गया है. 

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में संचालित सभी बोर्डों के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021 -2022 (Academic Session Fee relief)  के लिए फीस के अतिरिक्त लिए जाने वाले शुल्क या फिर शुल्क वृद्धि पर लोक लगा दी है. इस बात की जानकारी खुद उपमुख्यमंत्री एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने दी. 

नई गाइडलाइन्स के अनुसार, यदि किसी स्कूल ने शुल्क बढ़ा (Academic Session Fee relief)  के फेस ले भी ली है तो इस फीस को आगे के महीनों की फीस में एडजस्ट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही जब तक स्कूल्ज नहीं खुल रहे हैं तब तक किसी भी स्टूडेंट से बस या फिर परिवहन शुल्क नहीं वसूला जाएगा. 

परीक्षा शुल्क भी नहीं ले सकेंगे 

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि जब तक विद्यालयों में भौतिक रूप से परीक्षा नहीं हो रही है तब तक परीक्षा शुल्क भी नहीं लिया जा सकेगा. इसी प्रकार से जब तक खेल-कूद , विज्ञान प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर, वार्षिक फंक्शन जैसी गतिविधियां नहीं हो रही हैं तब तक उनका शुल्क भी नहीं लिया जा सकेगा.

 


Leave Comments