liveindia.news

नवरात्र में घर के मुख्य द्वार पर करो यह उपाय, बन जाओगे मालामाल

वास्तु टिप्स : शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं और उसके साथ ही शुर हो गया है देवी मां को प्रसन्न करने का सिलसिला. अमूमन भक्त नवरात्र में व्रत रख के और पूजा-पाठ करके मां को प्रसन्न करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की नवरात्र में मां को कुछ खास उपाय करके भी प्रसन्न किया जा सकता है. आज हम आपको नवरात्र में किये जाने वाले कुछ ऐसे ही वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको करने के बाद आपके सभी दुःख खत्म हो जाएंगे और लक्ष्मी आपके घर खुद चलकर आएगी. 

वास्तु उपाय करने से क्या होता है 

आपको बताना चाहेंगे कि, नवरात्रि में वास्तु उपाय कर आप अपने घर में देवी की कृपा पाने के साथ कई तरह के दोष से भी मुक्त हो सकते हैं. घर में अगर नकरात्मक शक्तियां है तो नवरात्र में इन्हे आसानी से दूर किया जा सकता है. आइये अब जानते हैं नवरात्र के दौरान करने वाले कुछ ख़ास वास्तु उपाय. 

नवरात्र में आप आपके घर के मुख्य द्वार पर अशोक और आम के पत्तों की एक माला बनाकर लगाएं. ऐसा करने से घर से सारी बुरी शक्तियां भाग जाती है और साथ यह शुभ होता है जिससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. ऐसा करने से आपके घर में लक्ष्मी का वास होने लगता है. 

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि, घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी माता के कदमों के निशान होने चाहिए. अगर आपके घर के मुख्य द्वारा पर लक्ष्मी माता के कदमों के अंदर जाते हुए निशान नहीं हैं तो तुरंत ही आप उन्हें पेंट करवा लीजिये. लक्ष्मी मां के शुभ कदम आपके घर में सुख समृद्धि लाते हैं. 

नवरात्र नौ दिनों के होते हैं इसलिए आप हर रोज़, अपने मुख्य द्वार के बाहर स्वास्तिक बनाए. स्वास्तिक बनाने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर पर हमेशा अपनी असीम कृपा बनाए रखती हैं. 

इसके साथ ही अगर आप ज़्यादा परेशानियों से जूझ रहे हैं तो, नवरात्र में किसी भी एक दिन लक्ष्मी मंदिर. मंदिर में माता लक्ष्मी को पीले चावल चढ़ा दें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी खुद आपके घर चली आएंगी. 

इसके साथ ही नवरात्र में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पुरे नौ दिनों तक माता के सामने अखंड जोत जलाएं. अखंड जोत जलाना काफी फायदेमंद होता है, साथ ही घर से साडी बुरी शक्तियां भी मिट जाती हैं. 

 


Leave Comments