liveindia.news

अक्षय तृतीया पे करें ऐसा महादान, खुलेगा भाग्य

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की जो तृतीया होती है उससे अक्षय तृतीया कहा जाता है. अक्षय तृतीया का दिन काफी ख़ास दिन माना जाता है. इस दिन किया गया दान बहुत ही पवित्र माना जाता है. ऐसी मान्यता है की अक्षय तृतीया के दिन जो भी दान किया जाता है, उसका पुण्य मनुष्य को अवश्य ही मिलता है. लेकिन इस समय देश में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन आप किन चीज़ों का दान कर सकते हैं, आईये चलिए जानते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करके, भवान श्री विष्णु और भगवान कृष्ण जी की पूजा करनी चाहिए. इस दिन इनकी पूजन करने से बहुत ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

इस दिन आप दान में एक पानी से भरा हुआ घड़ा किसी भी ज़रुरतमंद को दान दे सकते है. इसके साथ ही आप किसी ऐसे व्यक्ति को भी ये घड़ा दे सकते हैं जो आपके घर के आस पास काम कर रहा हो. इसके अलावा  आप ऐसी किसी स्थान पर भी पानी के घड़े को रख सकते हैं, जहां से राहगीर गुज़रते हो. 

वैसे तो इस दिन स्वर्ण का दान किया जाता है, लेकिन वास्तव परिस्थितियों को देखते हुए आप हल्दी का दान भी कर सकते हैं. हल्दी क भी बहुत शुभ माना जाता है. आप एक हल्दी का पैकेट किसी भी ज़रूरतमंद व्यक्ति को दे सकते हैं. ऐसा करने से आपको अखंड पुण्य की प्राप्ति होगी. 


Leave Comments