liveindia.news

किचन के छोटे-छोटे उपाय जीवन खुशहाल बनाएं

हमारे किचन में रोजमर्रा के कई सारी ऐसी चीजे होती है, जिसे हम उपयोग तो करते है. लेकिन हममे से कम ही लोग जानते है कि इनका उपयोग खाने के अलावा और किसी तरीके से भी हो सकता है. जी हां इन छोटी-छोटी चीजो के छोटे-छोटे उपाय करने से आप अपनी जिंदगी को आसान और खुशहाल बना सकते है कैसे ये हम बताते है आपको.

जीरा के उपाय 

जीरा हम रोज इस्तेमाल करते है दाल और सब्जियो की बघार में तो कम से कम रोज ही जीरे का उपयोग होता है. लेकिन हम बताते है आपको जीरे से खाने के साथ-साथ जीवन को भी कैसे आंदनदायक बनाया जा सकता है. जीरा दो प्रकार को होता है सफदे जीरा मतलब की नार्मल जीरा और काला जीरा अगर आपके घर में रोज क्लेश होती है, झगडे होते है, घरेलू कलह होती है, तो आप रोज सब्जी और दही में भूना हुआ जीरा डालकर खाए. अगर आपका शनि आपको पीडा दे रहा है एक कटोरी जीरे को भून ले और उसे किसी चाैहारे पर रख आए शनि से आने वाली तकलीफे कम होने लगेगी. 

काली मिर्च के उपाय 

काली मिर्च शनि ग्रह के लिए बहुत काम आती है फिर चाहे आपका शनि अच्छा हो या बुरा कैसे हम बताते है जिन लोगों का शनि शुभ होता है उन लोगो को खाने की हर चीज में काली मिर्च छिडकना चाहिए. फिर चाहे वो सब्जी हो या दाल या रासयता. काली मिर्च को पीसकर उसको छिडकना चाहिए. वहीं अगर आपको शनि देव पीडा दे रहे हो कष्ट दे रहे तो भी काली मिर्च से दूर करें नहाने के पानी में सात कालीमर्च डालना चाहिए. सात कालीमिर्च डालकर नहाना चाहिए. काली मिर्च के साथ-साथ आप काले तिल भी डाल सकते है. शनि के कारण अगर धनहानि होती है तो शिव मंदिर में काले तिल और काली मिर्च मिलाकर चढाना चाहिए.

अजवाइन के उपाय 

अगर आपको लगता है कि आपके घर में कोई निगेटिव एनर्जी है तो आप उसके लिए थोडी अजवाइ भून के एक पोटली में बांध ले और उसमें साथ में पोटली में बांधते समय थोडा सेधा नमक मिला ले, इस पोटली को कमरों में और ड्राइग रूम में रखे निगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी.

हींग के उपाय 

अगर आपको घर की निगेटिविट निकालना है किसी तरह की निगेटिव एनर्जी का आपको शक है तो आप हींग एक पोटली में बाधंकर घर के मुखय दरवाजे पर रख दें उससे घर की निगेटिविट खत्म होती है. 

जायफल के उपाय  

जायफल का उपयोग शत्रु बाधा निवारण के लिए किया जाता है. अगर आपको कोई शत्रु ज्यादा पेरशान कर रहा है, आप उससे छुटकारा चाहते है तो ये उपाय करें. सात जायफल ले उसे शत्रु का सिर समझे शत्रु का सिर सिबोलिक समझे क्योकि इंसानी प्रवृति बदले की होती है ऐसे में प्रतीक के तौर पर जायफल लिए जाते है कि आपके अगर का बदला लेने की प्रवृति को संतुष्टि मिल सके. सातों जायफल पर शत्रु का नाम काले रंग काजल या काली स्याही से लिख दें. उसके बाद उनको हथौडों से तोडते जाए. तोडते समय शत्रु का नाम लेकर कहते जाए कि उसका सत्यानाश हो. इन टुकडो को काले कपडे में बांध ले उसके बाद किसी सुनसना जगह पर ले जाकर गाड दे. ये प्रयोग रविवार के दिन करे. लेकिन हां ध्यान रहे जो सच में आपका शत्रु हो उसी पर ये प्रयोग करें नहीं तो ये दांव आप पर उळ्टा पर भी पड सकता है.


Leave Comments