liveindia.news

बस चुटकी भर नमक और कमाल अपरंपार

वैसे तो नमक हम सभी के किचन का हिस्सा है. नकम को लेकर अगर हम कहे कि ये आपके जीवन में मिठास लता है तो अजीब लगेगा लेकिन ये हकीकत है. नमक वैसे तो खारा होता है. लेकिन उसके बिना खाने का स्वाद भी नहीं. नमक की स्वभाव के विपरित ऐसी ही कुछ खासियत है अगर खाने में डाले तो स्वाद बढाता है. और अगर इससे जुडे छोटे-छोटे उपाय कर डाले तो जिंदगी में मिठास ला देता है. जी हां नमक से जुडे कुछ छोटे-छोटे उपाय हम आपको बताते हैं.

अगर आपके घर में कहीं भी नमक है तो उसे ढककर ही रखे. बिना ढके नमक को कभी इस्तेमाल न करें क्योकि नमक की तासीर होती है कि वो नकारात्मक ऊर्जा खींचता है. ऐसे में अगर नमक को खुला रखते है और उसमें नकारात्मक ऊर्जा होगी वो अगर आपके खाने में आ गया तो आपकी सेहत बिगाड सकता है. नकम चूकि नकारात्मक ऊर्जा खींचता है इसलिए कभी शनिवार के दिन नमक घर पर नहीं लाते है.

शनिवार के दिन घर पर नमक नहीं लाए, लेकिन हर शनिवार घर में पोछा लगाते समय नमक जरूर डाले क्योकि नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा खींच लेता है. नमक के पानी से पोछा लगाने से राहु केतु और शनि की पेरशानी कम होती है. चूंकि नमक नकारात्मक ऊर्जा अपनी ओर खींचता है, इसलिए राहु केतु की जो भी बांधाऐं होती है नमक उ्नहें आसानी से दूर कर देता है. किचन के दक्षिण-पश्चिम दिशा में आप नमक को लेकर उपाय कर सकते है. इस दिशा में नमक का पानी एक कांच के गिलास में भरकर रख दें. ध्यान रहे कि गिलास ढककर रखें. इस गिलास का पानी सूखने पर ऊपर से पानी और डाल दें.

आप चाहे तो दो तीन दिन में गिलास का पानी बदल भी सकते है. पुराने पानी को किचन के सिंक में डालकर नया गिलास भर लें और उसमें चम्मच भर नमक भरकर रख दें. ऐसा करने से परिवार में विवाद नही होते है आपसी झगडे खत्म हो जाते है. अगर पति पत्नी में विवाद होता है अगर पति पत्नी की आपस में नही पट रही तो बेडरूम में नमक रखे. नमक एक कटोरी में रखे द्यान रहे कि कटोरी को ढकना नही है लेकिन ये कटोरी कांच की होनी चाहिए. ऐसा उपाय करने से पति पत्नी के बीच के झगडे खत्म हो जाते है.

अगर परिवार में कोई लंबे समय से बीमार है उसकी बीमारी ठीक नही हो रही तो उसके सिरहाने एक कांच की कटोरी में नमक भरकर रखे दे. ये नमक सुबह टायेलटे में जाकर फ्लश कर दे. ऐसा उपाय हर मंगलवार, शनिवार और रविवार को करें. अगर परिवार में बच्चों को बार बार नजर लगती है तो बांए हाथ में नमक लेकर सात बार बच्चे पर से उतार दे और टालेय में फेक दे या बेसिन में डाल दे. ऐसा उपाय आप कभी-कभी परिवार के लोगो के साथ भी कर सकते हैं. परिवार के सभी सदस्यो के सिर से सात बार नमक उतारकर टायलेट में डाल दें. खाना बनाते समय तवा गैस पर या चूल्हे पर रखें उसके बाद सबसे पहले तवे पर चुटकी भर नमक डाल दें. इस नमक को पल्लू से साफ करें फिर खाना बनाए आपका ये उपाय आपको करेगा मालामाल. आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं आएगी और खाना भी स्वादिष्ट बनेगा.




Leave Comments