liveindia.news

घर की रसोई में कभी ना रखें यह चीज़ें, हो सकती है बड़ी अनहोनी

किसी भी घर में अगर कोई सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है, तो वो है रसोई. घर की रसोई हमेशा ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहां से रसोई में शुद्ध हवा आती हो. साथ ही रसोई में रखने वाली चीज़ों का भी हमे ध्यान रखना चाहिए. क्यूंकी कभी-कभी रसोई में हम कुछ ऐसी चीज़े रख देते हैं, जिनके कारण हमे कई दुःख झेलने पड़ते हैं. वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर की रसोई में कुछ चीज़ों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. आइये जानते हैं की कोनसी चीज़ों को रसोई में रखने से बचना चाहिए. 

  • घर की रसोई में कभी भी पुराने बर्तन नहीं रखने चाहिए. हम जब भी नए बर्तन खरीद कर लाते हैं, तो पुराने बर्तनों को हटाना भूल जाते हैं. घर में अक्सर ही हम टूटे या दरार वाले बर्तनों को रखे रहते हैं, जो की गलत है. ऐसे बर्तनों को घर में रखने से अन्नपूर्णा मां भी नराज़ हो जाती है. 
  • रसोई घर में कभी भी अपनी दवाएं ना रखें. अक्सर ही हम दवाओं को याद रखने के चक्कर में उन्हें रसोई में ही रख देते हैं. जिसके कारण हम खुद ही अन्य बीमारियों को न्योता दे दते हैं. वास्तु के हिसाब से रसोई में दवाई रखने से उल्टा प्रभाव पड़ता है, और बीमारियां बढ़ती जाती हैं. 
  • घर के रसोई में कभी भी कांच नहीं होना चाहिए. जी हां यह आपकी परेशानियां बढ़ा सकता है. दरअसल, रसोई आग्नेयकोण पर होता है और यह अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है, और अगर अग्नि का प्रतिबिंब कांच पर आएगा, तो यह नुक्सानदायक हो सकता है. 
  • रसोई में अगर फ्रिज रखा है और उसमे आपने बासा खाना रखा हुआ है तो तुरंत हटा दीजिये. वास्तु के हिसाब से रसोई में या फ्रिज में कभी भी बासा या पुराना खाना रखने से बचना चाहिए. 

Leave Comments