liveindia.news

पूजा घर में रखी इन मूर्तियों से होता है घर में कलेश

हिन्दू धर्म में घर के अंदर मंदिर स्थापित करके पूजा अर्चना करना काफी लंबे समय से चला आ रहा है. ऐसा कहा जाट है की हर घर में एक छोटा सा मंदिर होना ही चाहिए. हम लोग घरों में पूजा करने के लिए भगवान की मूर्तियां लाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की भगवान की सभी मूर्तियां शुभ फल देने वाली नहीं होती. जी हां कुछ ऐसे मूर्तियां भी होती हैं जिसके कारण घर में नकारात्मकता फैलती है, कलेश होता है. आइये जानते हैं ऐसी कोनसी मूर्तियां है जिन्हे पूजा घर मर रखना खतरनाक हो सकता है. 

घर के मंदिर में कभी भी खंडित मूर्ती नहीं रखनी चाहिए. जी हां कोई भी ऐसी मूर्ती जो ज़रा सी भी टूटी हो या फिर उसमे दरार आ जाए, तो ऐसी मूर्तियों को कभी भी अपने मंदिर में ना रखें. ऐसी मूर्तियों का दर्शन करना शुभ नहीं माना जाता है. 

घर के मंदिर में कभी भी एक ही भगवान की दो मूर्तियां या तस्वीर न रखें. अगर मंदिर में एक ही भगवान की दो मूर्तियां आस पास हो या आमने सामने हो तो इन्हे तुरंत हटा दीजिये. ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से बार-बार लड़ाइयां होती है. 

कभी भी घर के मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्ती ना रखें जिसमे वो युद्ध करने की अवस्था में हो, हमेशा घर में भगवान की आशीर्वाद देते हुए की मूर्ती रखें. 

साथ ही भगवान की मूर्ती को हमेशा ऐसा रखें की उनकी पीट न दिखाई दे. भगवान की पीट को देखना काफी बुरा हो सकता है. इसलिए मूर्ती ऐसे स्थान पर रखें जिससे मूर्ती का पिछला भाग दिखाई ना दे. 


Leave Comments