liveindia.news

घर में संकट लाते हैं यह पौधे, गलती से भी मत लगाना

घर में पेड़-पौधे लगाने से घर की ही सुंदरता बढ़ती है. घर में हरियाली रहती है तो मन भी खुश रहता है और वातावरण भी अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ पेड़-पौधों को घर में लगाने से आपके लिए संकट बढ़ जाता है. सुनने में काफी अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. वास्तु शास्त्र के अनुसार हमे घर में कुछ पौधे भूलकर भी नहीं लगाने चाहिए. कुछ पौधे घर में संकट लेकर आते हैं, अगर यह घर में ही बड़े किये जाएं , तो हमे काफी ज़्यादा नुक्सान उठाना पड़ सकता है. आइये जानते हैं की कोनसे हैं यह पौधे जिन्हे वास्तु के हिसाब से घर में नहीं रखना चाहिए.

हिन्दू धर्म  के ग्रंथों में भी इस बात को बताया गया है की, कोनसे पौधों को घर में उगाना बुरा साबित हो सकता है. शास्त्रों के अनुसार कुछ पेड़ और पौधे केवल वन में ही लगाए जा सकते हैं. क्यूंकि कुछ पेड़ अपने साथ एक नकारात्मकता लेकर आते हैं, जिसके कारण घर में हमेशा तनाव या लड़ाई झगडे का माहौल बना रहता है. यह हैं वो पेड़ जिन्हे गलती से भी घर में नहीं लगाना चाहिए .

खजूर का पेड़ 
खजूर का पेड़ घर में कभी भी नहीं लगाना चाहिए, यह घर में दरिद्रता लेकर आता है. यह पेड़ जिस भी घर में गए होता है उस घर में धन संबंधी परेशानियां हमेशा ही बनी रहती हैं. साथ ही इस पेड़ का घर के लोगों पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है.

बेर का पेड़ 
शास्त्रों के अनुसार बेर का पेड़ घर  में लगाना खतरे से खाली नहीं होता है. बेर भले ही खाने में काफी अच्छा लगता हो लेकिन इसका पेड़ घर  नहीं लगाना चाहिए. यह घर में सारी सारी परेशानियां एक साथ लेक्रर आता है. यह पेड़ घर के सदस्यों की है सेहत पर भी बुरा असर डालता है.

बोन्साई का पौधा 
बोनसाई का पौधा दिखने में तो काफी ज़्यादा अच्छा लगता है और यह पौधा सबको अपनी ओर आकर्षित भी करता है, लेकिन इस पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए. यह घर में लड़ाई-झगडे का कारण बनता है. और घर में हमेशा ही परेशानियां बनी रहती हैं.

इमली का पेड़ 
खट्टी-मीठी इमली किसे नहीं अच्छी लगती, इमली को खाना सभी को अच्छा लगता है. इसलिए लोग अक्सर इसका पेड़ अपने घरों में लगाते हैं. लेकिन स्वाद में अच्छी यह इमली आपके लिए बहुत बुरी साबित हो सकती है . यह पेड़ आपके घर की तरक्की पर विराम लगा देता है. साथ ही यह परिजनों की सेहत पर भी बुरा असर डालता है. 


Leave Comments