liveindia.news

देश को रुलाने वाली प्याज ने बदल दी किसान की किस्मत

प्याज की बढ़ती कीमतों ने अमीरी-गरीबी की परिभाषा ही बदल कर रख दी है, तो वहीं प्याज की बढ़ती कीमतों ने करोड़ों ग्राहकों की आंखों से आंसू निकाल रखे हैं, लेकिन प्याज के बढ़े हुए दाम ने कर्नाटक के एक किसान की किस्मत ही बदल दी.

250 रुपये किलोग्राम का आंकड़ा छूने वाली प्याज ने सिर्फ महीने भर में कर्जदार किसान को मालामाल कर दिया. किसान न सिर्फ करोड़पति बना बल्कि उसके आसपास के इलाकों में वह सेलिब्रिटी बन गया. जी हां, चित्रदुर्ग जिले के डोड्डासिद्वावनहल्ली निवासी मल्लिकार्जुन की किस्मत ने अचानक ऐसी करवट ली महीने के भीतर कर्ज में डूबे मल्लिकार्जुन करोड़पति बन गए.

खेती में भारी कर्ज के बोझ तले दबे मल्लिकार्जुन ने इस साल भी भारी कर्ज लेकर प्याज की खेती की थी. उन्हें उम्मीद थी कि अगर प्याज की अच्छी पैदावार और कीमत मिल जाएगी तो उन्हें 5-10 लाख रुपये का मुनाफा हो जाएगा, जिससे वो अपना कर्ज चुका लेंगे. 42 वर्षीय मल्लिकार्जुन कहते है कि उन्होंने कर्ज लेकर प्याज की खेती की थी. यह उनके लिए अब तक का सबसे बड़ा जोखिम था. यदि इस बार फसल खराब हो जाती या कीमतें गिर जातीं तो मैं बुरी तरह फंस जाता पर, इसी प्याज ने अब मेरे परिवार की किस्मत बदल दी है. 240 टन प्याज ने बदल दी किस्मत मल्लिकार्जुन ने 240 टन प्याज की बंपर फसल पैदा की है. ऐसे में जब प्याज की कीमत करीब 200 रु पए प्रति किलोग्राम रही, उन्हें खूब मुनाफा हुआ. हालांकि जब उन्होंने 15 लाख रुपए का निवेश किया था तो उम्मीद लगाई थी कि 5-10 लाख रुपए का लाभ होगा, लेकिन प्याज की बढ़ी कीमतों ने कई गुना लाभ उन्हें पहुंचा दिया.


Leave Comments