liveindia.news

काबुल से भारतीयों को लेकर उड़ा एयरफोर्स का विमान

काबुल से भारतीयों को लेकर उड़ा एयरफोर्स का विमान

अफगानिस्तान पर तालिबानियों ने अपना कब्जा जमा लिया है. राजधानी काबुल में तालिबानियों ने चप्पे चप्पे पर अपने लड़के तैनात कर दिए है. वही सड़कों पर से अफगानी पुलिस पूरी तरह से गायब हो गई है. हालात ऐसे हो गए है कि तालिबान के लड़के जिस भी तरफ निकलते है, तो वहां की महिलाएं आपने आप को घरों में कैद कर ले रही है. क्योंकि तालिबान ने ऐलान करते हुए महिलाओं को सख्त हिदायत दी है कि महिलाओं का बाहर काम करना हराम है.

हजारों की तादात में एयरपोर्ट पर अफगानी जमा

तालिबान के कहर से बचने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर हजारों की तादात में अफगानी जमा हुए है. लोगों को जो विमान मिला उसी में चढ़ने की कोशिशे कर रहे है. हालात बेहद खराब हो चुके है, वही अफगानिस्तान के हालातों को लेकर पूरा विश्व चिंतित है. वहीं चीन, पाकिस्तान और रूस तालिबान को अफगान सरकार के तौर पर मान्यता देने की बात कर रहे हैं. तो वही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने अशरफ गनी को जिम्मेदार ठहराया है.

जयशंकर न्यूयॉर्क पहुंचे 

भारत में विदेश मंत्री जयशंकर न्यूयॉर्क में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता को लेकर कार्यक्रम में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे है. उम्मीद है कि विदेश मंत्री एस.जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों में अफगानिस्तान में स्थिति को बारे में चर्चा कर सकते है. इससे पहले जयशंकर ने सोमवार को अफगानिस्तान की स्थिति को देखते हुए एक बड़ी बैठक बुलाई थी.

अफगान की तस्वीरे डरा देने वाली 

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के कब्ज़ा करने क बाद वहा के लोग देश छोड़ने के लिए और जान बचने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो गये है. अफ़ग़ानिस्तान से जो तस्वीरें सामने आ रही है वो वहा की हालत बखूबी बया कर रही है. लोग देश छोड़ने के लिए इतने मजबूर हो गए है की हवाई जहाज के पहियों तक में चढ़ रहे है. अफ़ग़ानिस्तान के लोग अपनी जान जोखिम में डाल कर देश छोड़ने को राज़ी हो गये है. अफ़ग़ानिस्तान के एयरपोर्ट का नज़ारा बहुत ही चौका देने वाला है. काबुल एयरपोर्ट पर हज़ारो की तादात में लोग जमा हो गए है और सब देश छोड़ना चाहते है. एयरपोर्ट को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे की वह एक बस अड्डा हो.  

अशरफ गनी ने छोड़ा देश

तालिबान के कब्ज़ा करने के बाद वहा के पूर्व राष्ट्रपति असरफ गनी भी देश छोड़ कर जा चुके है और उन्होंने देश वासियो के लिए सन्देश भी दिया है जिसमे उन्होंने कहा की श्खून खराबे को रोकने के लिए यही बेहतर था की मै वहा से चला जाऊ नहीं तो वो देश वासियो को भी मार देतेश्. आपको बता दे की अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर भी तालिबान ने कब्ज़ा कर लिया है. साथ ही तालिबान का कहना है की हम खून खराबा नहीं करेंगे, हम शान्ति से कब्ज़ा करना चाहते है.

हवाई जहाज से गिरकर तीन की मौत

तालिबान के कब्ज़ा करने के बाद से एयरपोर्ट पर काफी भीड़ उमड़ पड़ी है और लोग देश छोड़ने के लिए काफी प्रयास कर रहे है. लोग हवाई जहाज पर बैठने के लिए धक्का मुक्की कर रहे है और जहा जगह मिल रही है वहा बैठ रहे है. एक वीडियो क्लिप सामने आयी है जिसमे 3 लोग हवाई जहाज़ से गिरते हुए दिखाई दे रहे है और उनकी मौत हो गयी है. अफ़ग़ानिस्तान एयरपोर्ट से कई वीडियो क्लिप्स सामने आरही है जसमे लोगो की भीड़ भागती हुई दिख रही है. आपको बता दे की एयरपोर्ट पर फायरिंग भी हुई जिसमे 5  लोगो की मारे जाने की और कई लोगो के घायल होने की आशंका है. अभी वहा अमेरिकी सैनिको का पहरा है और उनके कंट्रोल मै है. और अभी अमेरिका का कहना है की वो अफ़ग़ानिस्तान के एयरपोर्ट पर 6000 सैनिको को तैनात करेगा.


Leave Comments