liveindia.news

सावधान : मौसमी बिमारी बन जाएगा कोरोना

हेल्थ डेस्क : पूरी दुनिया इस वक़्त कोरोना महामारी से जूझ रही है. लगभग 10 महीने हो चुके हैं लेकिन फिर भी अभी तक कोई देश इस महामारी के लिए वैक्सीन नहीं बना पाया है. वहीं अब वैज्ञानिकों ने एक नई जानकारी दी है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर एक बार कोरोना वायरस के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी प्राप्त हो जाती है तो यह एक मौसमी बिमारी बना रह सकता है. 

क्या होता है हर्ड इम्युनिटी 

हर्ड इम्युनिटी यानी की जब दुनिया की जनसंख्या का आधा हिस्सा महामारी से संक्रमित होने के बाद इम्यून हो जाएगा, तब दुनिया को कोरोना के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी प्राप्त हो जाएगी. और जब एक बार हर्ड इम्युनिटी प्राप्त हो जाएगी तो वायरस का प्रसार कम हो जाएगा. हालांकि हर्ड इम्युनिटी प्राप्त हो जाने के बाद कोरोना एक मौसमी बिमारी बन सकता है.

कही नहीं जाएगा कोरोना 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ बेरुत के एक बड़े लेखक ने अपनी रिसर्च के आधार पर यह चेतावनी दी है की, कोरोना कहीं नहीं जाने वाला है, वो यहीं रहेगा और जब तक हर्ड इम्युनिटी विकसित नहीं हो जाती है, यह सालों साल जारी रहेगा. इसलिए लोगों को कोरोना के साथ ही जीने के लिए मास्क पहनने और हाथ धोने जैसी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना होगा. 

 


Leave Comments