liveindia.news

ट्रंप को मौत या जेल, चलेगा महाभियोग

अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महावियोग प्रस्ताव पास हो गया है. अमेरिका की संसद कैपिटल में हिंसा के बाद ट्रंप के खिलाफ महावियोग लाया गया है. डोनाल्ड ट्रंप महावियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए है. बता दें की 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में ट्रंप के समर्थकों ने जमकर उतपात मचाया था. ट्रंप पर फसाद करने और हिंसा भड़काने का आरोप है. इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी. घटना की पूरी दुनिया में निंदा की गई थी.

ट्रंप के खिलाफ अमेरिका के निचले सदन में महावियोग प्रस्ताव पारित हुआ है. महावियोग के पक्ष में 232 वोट और विरोध में 197 वोट पड़े है. ट्रंप के खिलाफ महावियोग प्रस्ताव लाने के लिए डेमोक्रेट सांसद और कुछ रिपब्लिकन सांसदों का समर्थन मिला है. निचले सदन में महावियोग पास होने के बाद अब सीनेट यानी उच्च सदन में वोट करेगा. वही 20 जनवरी को जो बिडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति की शपथ लेंगे और ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटा दिया जाएगा.

बता दें की ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति है जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रसताव पारित हुआ है. राजनैतिक विशेषज्ञों का कहना है की अगर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चला, तो ट्रंप को जेल की हवा खानी पड़ सकती है. साथ ही ट्रंप को मौत की सजा भी सुनाई जा सकती है.


Leave Comments