liveindia.news

Newzealand का India के खिलाफ बड़ा कदम

देश भर में तेज़ी से बढ़ रही कोरोना महामारी का असर अब विदेशों में दिखने को मिल रहा है. भारत में बढ़ते कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए अब अन्य देशों ने भारत के खिलाफ प्रतिबन्ध लगाने शुरू कर दिए है. हाल ही में भारत के साथ अच्छे सम्बन्ध रखने वाले देश न्यूज़ीलैंड (Newzealand) ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है

 न्यूज़ीलैंड  (Newzealand) की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन ने भारत से आने वाले लोगों पर 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक रोक लगा दी है. सिर्फ इतना ही नहीं न्यूज़ीलैंड से अपने देश जाने वाले लोगों पर भी यह रोक लागू रहेगी. ये नियम न्यूजीलैंड में 11 अप्रैल शाम चार बजे से लागू कर दिया जाएगा.

कोरोना महामारी जब फैली थी तब उस पर सबसे पहले काबू पाने वाला देश न्यूज़ीलैंड (Newzealand)  था. न्यूज़ीलैंड ने बड़ी ही समझदारी दिखाते हुए देश में कोरोना की स्थितियों को काबू किया था. वहीं अब अन्य देशों में कोरोना के मामले बढ़ते देख न्यूज़ीलैंड ने सुरक्षित कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. 

वैक्सीन आपूर्ति का संकट भी बड़ा 

आपको बता दें कि, देश भर में बढ़ रही महामारी के कारण दुनिया के कई देशों में वैक्सीन आपूर्ति को लेकर भी संकट खड़ा होना शुरू हो गया है. भारत में बड़े स्केल पर वैक्सीन का निर्माण होने के कारण अन्य देश भारत से वैक्सीन लेने पर डिपेंड हैं. ऐसे में भारत में केस बढ़ने से अन्य देशों में वैक्सीन को लेकर संकट खड़ा हो सकता है. 


Leave Comments