liveindia.news

हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब ने किया बड़ा फैसला

कोरोना महामारी का असर हर चीज़ पर पड़ा है. इस महामारी की वजह से सभी धर्मो में होने वाली यात्राएं भी प्रभावित हुई है. अब मुस्लिम धर्म में काफी ज़्यादा अहम मानी जाने वाली हज यात्रा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, हज यात्रा पर सऊदी अरब ने अपना पिछला फैसला बदलते हुए कुछ विदेशियों को हज करने के अनुमति दे दी है. लेकिन यह अनुमति सिर्फ उन्ही लोगों को दी गई है जो फिलहाल अभी सऊदी में रह रहे हैं. 

आपको बता दें की सऊदी में हज करने की अनुमति उन मुसलामानों को नहीं दी गई है जो दुनिया के बाकी हिस्सों में हैं. यह फैसला कोरोना महामारी को बढ़ता देखते हुए लिया गया है. वहीं सऊदी के बाहर के जो लोग इस बार हज के लिए मक्का-मदीना आने के बारे में सोच रहे थे अब उन्हें अगले साल यहां आने के लिए इंतज़ार करना होगा. बता दें की इस साल हज यात्रा 31 जुलाई से शुरू होने जा रही है. इस पर हज मंत्री का है की इस बार रियाद में हाजियों की संख्या एक हज़ार के आस पास ही रहेगी. साथ ही हज यात्रा में 65 से काम उम्र के लोग ही शामिल हो सकेंगे. 

सऊदी अरब में हर साल हज यात्रा और उमराह यात्रा मिलाकर सरकार को अच्छा ख़ासा मुनाफा होता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से सऊदी में यह यात्रा नहीं हो सकेगी. आपको बता दें की सऊदी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सऊदी में इस वक़्त संक्रमितों की संख्या 1 लाख 61 हज़ार के पार हो चुकी है, वहीं 1300 लोगों की इस महामारी की वजह से जान जा चुकी है. 


Leave Comments