liveindia.news

वैज्ञानिकों का खुलासा, आप इतने साल रहेंगे जिंदा!

वैज्ञानिकों का खुलासा, आप इतने साल रहेंगे जिंदा!

इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा हुआ है. महामारी की चपेट में आने से लोगों की मौतों का सिलसिला जारी है, लोग डरे हुए है. लेकिन इसी बीच वैज्ञानियों के एक खुलासे ने लोगों को और डरा के रख दिया है. वैज्ञानिकों ने एक खुलासे में बताया है की इंसान आज के समय में कितने साल तक जिंदा रह सकता है. जी हां यह खुलासा सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने किया है. 

दरअसल, अभीतक तो आपने सुना होगा की दुनिया में ऐसे कई इंसान है, जो 100 साल से लेकर 115 साल तक जिंदा रहे है. वैज्ञानिकों ने इसी पर अध्ययन करते हुए खुलासा किया है कि इंसान कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है. नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इंसान अधिकतम 150 साल तक जिंदा रह सकता है. सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने इंसान की उम्र जानने के लिए स्पेशल इंडिकेटर्स बनाए है, जिसके अनुसार इंसान की उम्र की गणना की जा सकती है. वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान जीवन में 150 साल तक जिंदा रह सकता है. इसका पता करने के लिए एक स्पेशल तरीके से खून की जांच की जाती है, जिसके बाद खून को इंडिकेटर्स के साथ मैच किया जाता है. वैज्ञानिको ने ऐसी एक रिर्सच पर पता किया है कि सेहत ठीक रहने और अनुकूल शरीर रहने वाला इंसान 150 साल तक जिंदा रह सकता है.

ऐसे लगाया उम्र का पता 

वैज्ञानिकों का कहना है कि हमने इंसान की उम्र संबंधी वैरिएबल्स और उम्र घटाने वाले ट्रैजेक्टरी को सिंगल मैट्रिक में डालकर देखा, जिसमें इंसान की संभावित उम्र का पता चला है. वैज्ञानिकों ने पहले अलग-अलग उम्र के इंसानों के खून का सैंपल लिया, इसके बाद उकने खून की जांच की. जांच में खून में उपस्थित लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स को देखा जाता है, जिसके बाद ट्रैजेक्टरी के आंकड़ों को देखा जाता है. जिससे पता चलता है की इंसान को कौन सी बीमारी हो सकती है और इंसान इन बीमारियों से कितने दिनों तक लड़ सकता है.


Leave Comments