liveindia.news

Bharat-Pak के बीच फिर होगा Cricket Match, PCB ने शुरू की कवायद

राजनीतिक तनाव और सीमा पर आतंवाद के चलके भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच पिछले 8 साल से कोई मैच नहीं खेला गया है. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि जल्द ही भारत-पाकिस्तान के बीच जल्द ही क्रिकेट सीरीज शुरू हो जाएगी. लेकिन इस संबंध में आखिरी फैसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC) की बैठक में लिया जाएगा. 

8 साल से नहीं हुआ मुकाबला-

बता दें 2012 में भारत-पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज हुई थी, इसके बाद से ये दोनों देशों ने कोई सीरीज नहीं खेली है, लेकिन ICC टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होते हैं. वहीं 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज भी नहीं हुई है. 2007-08 में आखिरी बार दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज हुई थी.

2017 में हुई थी BCCI-PCB मीटिंग-

बता दें मई 2017 में केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा था कि जब तक पाकिस्तान आतंकियों को मदद पहुंचाना बंद नहीं करता तब तक भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज का कोई सवाल ही नहीं उठता. उनके इस बयान के बाद भी BCCI और PCB ने दुबई में क्रिकेट सीरीज को लेकर बैठक की थी.

वसीम अकरम भड़के-

इसके बाद नवंबर 2017 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन वसीम अकरम ने ICC पर इसलिए निशाना साधा था, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड BCCI को भारत-पाक क्रिकेट सीरीज कराने के लिए राजी नहीं कर पाया था. 

अकरम ने अपने बयान में कहा था कि 'ऐसा लगता है कि ICC के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए राजी करने की शक्ति ही नहीं है.'

सुषमा स्वराज ने सीरीज से कर दिया था इंकार-

इसके बाद सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए जनवरी 2018 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सख्ती से कहा था कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद पर लगाम नहीं लगाता, तब तक पाकिस्तान के साथ कोई क्रिकेट सीरीज नहीं होगी. 

इसके बाद से सीमा पर बढ़ते तनाव और भारत में हुए आतंकी हमलों के बाद से क्रिकेट सीरीज के बारे में कोई विचार नहीं हुआ, लेकिन PCB के अधिकारी द्वारा दिए गए बयान के बाद देखना होगा कि ICC क्या फैसला लेती है. बता दें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC) की मीटिंग इसी महीने दुबई में होने वाली है.

 


Leave Comments