liveindia.news

बायडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

अमेरिका में बुधवार को जो बाइडन ने अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. बाइडने ने अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ ली. बाइडेन अमेरिका के सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति है. वही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली. कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति है.

78 वर्षिय बाइडने ने डोनाल्ड ट्रंप की जगह ली तो, वही 61 वर्षीय कमला हैरिस ने माइक पेंस की जगह ली. कमला हैरिस भारत के चेन्नई निवासी है. हैरिस पहली ऐसी महिला है जो अमेरिका सरकार की कमान संभालेंगी. कमला हैरिस को उच्च न्यायालय की न्यायाधीश सोनिया सोटोमेयर ने शपथ दिलाई. 

अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद बाइडन ने देश को संबोधित किया. उन्होंने देश को अपना संबोधन देते हुए कहा की हम मिलकर देश को मजबूत बनाएंगे और कोरोना जैसे गंभीर वायरस का सामना करेंगे, हम मिलकर नस्लवाद को समाप्त करेंगे. बाइडेन आगे कहा की अमेरिका में सभी धर्मो का सम्मान किया जाएगा और हार नागरिक को सम्मान मिलेगा. जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है.

बता दें की बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. कैपिटल बिल्डिंग को सुरक्षाकर्मियों ने अपने घेरे में ले रखा था, ताकी डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोका जा सके. बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. समारोह स्थल पर 25,000 से अधिक सुरक्षा जवानों को तैनात किया गया था.


Leave Comments