liveindia.news

अरुणाचल प्रदेश में बनेगा देश का सबसे ऊंचा डैम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. कैबिनेट अरुणाचल प्रदेश में एक हाइड्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी. अरुणाचल प्रदेश में 2880 मेगावॉट के दिवांग मल्टीपर्पस प्रोजेक्ट होगा. यह हाइड्रो प्रोजेक्ट 1600 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा. इसमें पुनर्वास, सड़क आदि का खर्च शामिल है. यह देश का सबसे बड़ा हाइड्रो प्रोजेक्ट होगा.

प्रकाश जावडेकर ने कहा कि दिबांग मल्टीपर्पस प्रोजेक्ट की ऊंचाई 278 मीटर होगी. यह हाइड्रो प्रोजेक्ट 9 साल में तैयार होगा. इसके बनने में 1600 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. देश के सबसे बड़ा हाइड्रो प्रोजेक्ट के बनने पर अरुणाचल प्रदेश सरकार को 12 फीसदी बिजली फ्री में मिलेगी. इसके जरिए अरुणाचल सरकार को 26,785 करोड़ रुपये की बिजली मुफ्त में मिलेगी. इस प्रोजेक्ट की लाइफ 40 साल होगी. 

कैबिनेट ने बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसके अलावा सरकार ने डैम की मरम्मत और रख-रखाव के लिए डैम सेफ्टी बिल 2019 को मंजूरी दी है. देश में 10 हजार से ज्यादा डैम हैं. जिसमें से 5 हजार डैम बने हैं और 4700 डैम निर्माणाधीन हैं. हाल ही में महाराष्ट्र एक डैम टूट जाने से जानमाल की हानि को देखते हुए सरकार ने डैम सेफ्टी बिल आएगा.

डैम सेफ्टी बिल में डैम के इंस्पेक्शन, रिव्यू, इमरजेंसी प्लान, डैम टूटने पर हादसों की जिम्मेदारी तय करना है. यह डैम टूटने के हादसों को टालने में एक अनोखा कदम होगा. इससे जानमाल के नुकसान की गुंजाइश कम होगी.


Leave Comments