liveindia.news

Assam में है एक मिनी Bihar, ये है खासियत

बिहार से 1400 किलोमीटर एक मिनी बिहार है. ये मिनी बिहार असम में स्थित है. जहां बिहारी लोग ही चुनाव में निर्णायक भूमिका रखते हैं और यहां राज भी बिहारी ही करता है. ये जगह है असम का तिनसुकिया जिला. 

असम की तिनसुकिया विधानसभा सीट काफी हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है. पिछले चुनाव में तिनसुकिया विधानसभा सीट पर 80 फीसदी वोटिंग हुई थी. 2016 में BJP के संजय किशन ने कांग्रेस के राजेंद्र प्रसाद सिंह को 35069 वोटों के अंतर से हराया था. 

असम की तिनसुकिया विधानसभा पर ज्यादातर हिंदी भाषी लोगों का ही कब्जा रहा है. 1985 से 1991 तक कांग्रेस के शिव शंभू ओझा इस सीट पर अपना कब्जा जमाए हुए थे.

बताया जाता है कि तिनसुकिया में 1500 से ज्यादा परिवार हिंदी भाषी हैं. वहीं RJD ने तिनसुकिया से बिहारी महिला को अपना उम्मीदवार बनाया है. हीरा देवी चौधरी बिहार के भागलपुर जिले की रहने वाली हैं, जो शादी के बाद असम आ गईं थीं. बताया जाता है कि वो एक सफल व्यवसायी हैं.

वहीं बता दें कि 27 मार्च को असम में हुए पहले चरण के मतदान में तिनसुकिया में भी वोटिंग हो चुकी है, अब देखना होगा कि इस सीट पर इन चुनावों में किसका कब्जा रहता है. बता दें इस सीट से जीतने वाला विधायक सरकार में भी काफी दखल देता है और ज्यादातर तो सरकार में मंत्री भी रहते हैं.


Leave Comments