liveindia.news

Assam के पहले चरण में CM Sonowal की किस्तम दाव पर

असम की 47 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. असम के पहले चरण में अधिकतर उन सीटों पर मतदान होना है, जहां BJP-AGP गठबंधन के बड़े दावेदार उम्मीदवारी कर रहे हैं. 

पहले चरण के मतदान में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, विधानसभा अध्यक्ष हीरेन्द्रनाथ गोस्वामी और असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा की किस्मत दांव पर है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपने मत का प्रयोग कर दिया है. cm सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में अपना वोट डाला है. साथ ही उन्होंने दावा किया है कि NDA असम में 100 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी.

साथ ही कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने पहले चरण में जोरहाट के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला है.

इसके अलावा सत्तारूढ़ भाजपा और असम गण परिषद के कई मंत्रियों की भी किस्मत आज EVM में कैद हो जाएगी.

वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि असम में इस बार त्रिकोणी मुकाबला हो सकता है. बता दें असम में मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है.  

वहीं आज जिन 47 सीटों पर मतदान हो रहा है वो सभी विधानसभा सीटें ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारे के 12 जिलों की हैं. 

असम में तीन चरणों में चुनाव-

27 मार्च को पहले चरण का मतदान होना है. पहले चरण में 27 मार्च को 47 सीटों पर वोटिंग होगी, 1 अप्रैल को दूसरे चरण में 39 सीटों पर वोटिंग होगी और 6 अप्रैल को 40 सीटों पर मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. और वोटों की गिनती 5 राज्यों की एक साथ 2 मई को होगी.

असम की सत्ता-

बता दें असम में अभी NDA की सरकार है और कांग्रेस यहां की सत्ता पर कब्जा करना चाहती हैं. एक खास बात ये भी है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी कई बार असम का दौरा कर चुके हैं. वहीं कांग्रेस के एक भी नेता पश्चिम बंगाल में अभी चुनाव प्रचार करने नहीं पहुंचे हैं. बता दें कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन चुनाव लड़ रहा है.


Leave Comments