India में इस साल ये Electric Car's होंगी लॉन्च

India में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को अब लोग अपनाने लगे हैं. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के साथ-साथ अब कई कार निर्माता भी इलेक्ट्रिक कार की ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं. हाल ही में एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी Tesla कार को भारत में लॉन्च करने की पुष्टी की. 

वहीं खबर ये भी है कि इसके अलावा कई अन्य कार निर्माता कंपनी भी इलेक्ट्रिक कार India में लॉन्च करने की तैयारी में हैं. 

Maruti WagonR EV

सबसे लोकप्रिय कारों में शुमार Maruti Suzuki WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन 2021 में लॉन्च हो सकता है. कई दशकों से भारत में मिडल-क्लास तपके की चहीती गाड़ी रही WagonR जल्द इलेक्ट्रिक वर्जन में आएगी. जानकारी के मुताबिक WagonR EV 130 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर की रेंज दे सकती है और एक घंटे में 80% चार्ज होगी.

Tata Altroz EV

इलेक्ट्रिक कार के मार्केट में Tata कंपनी Altroz के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है और इसे 2021 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है. Nexon EV के समान DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल कर इस कार की बैटरी को लगभग 1 घंटे के समय में 80% तक चार्ज किया जा सकता है.

Mahindra eKUV100

Mahindra ने 2020 में eKUV100 को दिखाया था. उसके बाद महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार काफी चर्चाओं में थी. लेकिन Covid-19 की वजह से ये लॉन्च नहीं हो पाई. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि महिन्द्रा इलेक्ट्रिक मिनी-एसयूवी को 2021 की पहली तिमाही के अंत तक लॉन्च करे देगी.

 


Leave Comments