liveindia.news

साल में पहली बार सोने की चमक से चकाचौंध बाजार

दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को भारी तेजी देखने को मिली. सोने की कीमत उछाल के साथ इस साल के सबसे ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई है. डॉलर की कीमतों में आई गिरावट और नार्थ कोरिया एवं अमेरिका के बीच चल रहे तनाव को सोने में भारी उछाल का कारण माना जा रहा है. सोने की कीमत में शुक्रवार को आया उछाल इस साल की एक दिन की सबसे बड़ी तेजी थी.

शुक्रवार को हुए कारोबार में सोना 990 रुपए की उछाल के सा‍थ बढ़कर 31,350 के स्तर पर पहुंच गया. इसके साथ ही सोने के भाव बीते 10 महीने के उच्चतम स्तर के साथ 31,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए. सोने की कीमत में शुक्रवार को आया उछाल इस साल की एक दिन में होने वाली सबसे बड़ी तेजी है. हालांकि श्राद्ध के चलते ज्‍वेलरी मार्केट में सुस्‍ती बनी हुई है.

इंडस्ट्रियल यूनिट और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान के चलते चांदी भी 42,000 प्रतिकिलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई. सूत्रों के अनुसार अनुमान से कम जॉब डेटा सामने आने के बीच अमेरिका में इरमा हरीकेन के विनाशकारी प्रभाव की आशंका ने भी डॉलर को कमजोर किया है. वहीं उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी तनाव ने भी सोने की कीमतों पर असर डाला है. साथ ही फ्यूचर मार्केट में मजबूत रुख ने भी सोने की कीमतों को सहारा दिया है.


Leave Comments