liveindia.news

ध्यान दे हवाई सफर होने वाला है महंगा

कोरोना महामारी और लाॅकडाउन के चलते अब भी कई लोग देश के कई हिस्सों में फंसे हुए है, क्योंकि अपने स्थान तक जाने के लिए लोगों को डर है की कहीं वह यात्रा करते समय कोरोना की चपेट में ना आजाए. हालांकी लोग ट्रेन से ज्यादा हवाई सफर करना सुरक्षित मरन रहे है. लेकिन हवाई सफर करने बालों के लिए इस महंगाई के दौरान में एक बुरी खबर है. अब हवाई सफर करना अब महंगा हो सकता है. क्योंकि विमानन टरबाइन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है. अब बढ़ती कीमतों का असर सीधा हवाई सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ सकता है.

एयर फ्यूल में 7.5 फीसदी बढ़ोतरी

हवाई जहाज में डलने वाले ईंधन की कीमत में बुधवार को 7.5 फिसदी की बढ़ोतरी हुई है. तेल कंपनियों के अनुसार दिल्ली में विमानन ईंधन की कीमतों में 2,922.94 रुपये प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद अब विमान का ईंधन 41,992.81 रुपये प्रति किलो लीटर हो गया है. विमानन ईंधन में एक महीने में यह तीसरी वृद्धि है. इससे पहले एयर फ्यूल में 12,126.75 रुपये प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी की गई थी, फिर 16 जून को 5,494.5 रुपये प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी हुई. जिसके बाद अब 2922.94 रूपये की बढ़ोतरी हुई है.

यात्रियों पर पड़ेगा अधिक बोझ

तेल कंपनियों द्वारा विमानन ईंधन की कीमतों में की गई वृद्धि का असर अब सीधा हवाई सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा. वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी लगातार इजाफा हो रहा है. इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब डीजल पेट्रोल से महंगा मिल रहा है. आज दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रूपये प्रति लीटर मिल रहा है. वही डीजल 80.53 रूपये प्रति लीटर मिल रहा है. बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर कांग्रेस ने केंन्द्र सरकार पर हमला बोलती आ रही है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बढ़ते दामों को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र भी लिख चुकी है, जिसमें उन्होंने मोदी सरकार से बढ़ते दामों का वापस लेने की बात कही थी.


Leave Comments