liveindia.news

Petrol-Diesel की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी

Petrol-Diesel के दामों में तीन दिन राहत मिलने के बाद एक बार फिर आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में शनिवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल के किमत 91.19 रुपये पहुंच गई है, वही डीजल में 17 पैसे महंगा हो गया है. दिल्ली में आज एक लीटर डीजल 81.47 रुपये मिल रहा है. वही मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये, Bhopal में एक्सपी पेट्रोल 102.12 रुपये, डीजल 89.76 रुपये भोपाल में पेट्रोल 99.21 रुपये और डीजल 89.76 रुपये मिल रहा है.

आधे होंगे Petrol-Diesel के दाम!

देशभर में इस समय पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में आग लगी हुई है. देश के कई शहरों में तो पेट्रोल के दाम 100 के पार पहुंच गए है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों ने 90 का आंकड़ा पार कर लिया है. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती किमतों ने मोदी सरकार और राज्य सरकार की चिंता बढ़ा है. हालांकि केन्द्र और राज्य सरकार के टैक्स के चलते पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)  की कीमतो में वृद्धि हो रही है और इसका दोष भी केंद्र और राज्य सरकारों को दिया जा रहा है. बढ़ती कीमतों को लेकर एक बार फिर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर जीएसटी GST के दायरे में लाने की मांग उठने लगी है.

सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल  (Petrol-Diesel) को जीएसटी की उच्च दर पर रखने की तैयारी की जा रही है. अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमते घटकर आधी हो जाएंगी. सूत्रों का कहना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम आधे होने के संकेत दिए है. सूत्रों का कहना है की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में हो रही वृद्धि को कम करने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लगाए जा रहे टैक्स को कम करने का निर्णय लिया है. हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है की मोदी सरकार यह कदम उठाएगी या नहीं, लेकिन अगर ऐसा होता है तो देश की आम जनता की यह सबसे बड़ी राहत मानी जाएगी.

दरअसल, पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर केन्द्र सरकार और राज्य सरकारे उत्पाद शुल्क और वैट के नाम पर 100 प्रतिशत से अधिक का टैक्स वसूलती है. ऐसे में अगर सरकार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) को जीएसटी (GST) के दायरे में ले आए तो देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम आधे हो सकते है.


Leave Comments