liveindia.news

Vijyadashmi: विजयादशमी पर जरूर करें ये अचूक उपाय 

पूरे देश में विजयदशमी की तैयारियां जोरों पर है. विजयादशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है. दशहरे के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. विजयादशमी के दिन भागवान श्री राम और शमी के वृक्ष की पूजा करने का महत्व है. माना जाता है कि विजयादशमी के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं. तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के कुछ खास उपाय. 

1. विजयादशमी के दिन साफ भूमि का चंदन, कुमकुम अष्टदल कमल का निर्माण करके विजयदशमी का ध्यान करना चाहिए. इसके बाद शमी के वृक्ष का पूजन करना चाहिए.   

2. विजयदशमी के दिन ही कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण की मुद्राएं देने के लिए शमी के वृक्ष के पत्तों को सोने का मना दिया था. तभी से शमी को सोना देने वाला पेड़ माना जाता है.  

3. शमी के वृक्ष की जड़ों में विधि पूर्वक पूजा सामग्री अर्पित करें. फिर थोड़ी से मिट्टी लेकर उसे किसी पवित्र स्थान पर रखें. शमी के कटे हुए पत्तों व डालियों की पूजा नहीं करना चाहिए.  

4. विजयदशमी के दिन शाम को शमी के नीचे दीपक जलाने से युद्ध और मुकदमें जैसी चीजों में जीत मिलती है. आपको अरोग्यता और धन की प्रप्ती होती है. 

5. विजयदशमी के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना जाता है. 

6. विजयादशमी के दिन किसी भी मंदिर या धार्मिक स्थान में गुप्तदान जरूर करें. इससे आपके किसी भी काम में अड़चनें नहीं आएंगी. 


Leave Comments