liveindia.news

दीपावली पर करें ये उपाय, हो जाएंगे धन धान्य 

दीपावली का त्यौहार जल्द ही आने वाला है. इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. दीपावली सुख-समृद्धि, धन-वैभव और शुभता की प्राप्ति के लिए विशेष मायने रखता है. तो आइए आज हम आपको कुछ वास्तु के उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें दीपावली पर आजमाने से अपार सुख-समृद्धि मिलती है. तो आइए दीपावली पर करने वाले 5 उपाय . 

1.  पूर्व दिशा - घर की संपत्ति और तिजोरी पूर्व दिशा में रखना हमेशा ही शुभ माना जाता है. इस दिशा रखने से धन-दौलत व संपत्त‍ि में सदैव बढ़ोतरी होती रहती है.
 
2. पश्चिम - पश्चि‍म दिशा में धन-संपत्ति और आभूषण रखे जाएं तो सामान्य रूप से शुभ होता है लेकिन ऐसे घर का मुखिया अपने स्त्री-पुरुष मित्रों का सहयोग होने के बाद भी बड़ी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है.

3.  उत्तर - उत्तर दिशा धन समृद्धि के लिए विोश होती है. घर की इस दिशा में नकद रूपए व आभूषण जिस अलमारी में रखते हैं, वह अलमारी भवन की उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार से लगाकर रखना चाहिए. इस प्रकार रखने से अलमारी उत्तर दिशा की ओर खुलेगी, उसमें रखे गए पैसे और आभूषण में हमेशा वृद्धि होती रहेगी.

4.  दक्षि‍ण - दक्षिण दिशा को समृद्धि में मामले में शुभ नहीं कहा जा सकता. इस दिशा में धन, सोना, चांदी और आभूषण रखने से नुकसान तो नहीं होता परंतु बढ़ोत्तरी भी विशेष नहीं होती है.

5.  ईशान कोण - यहां पैसा, धन और आभूषणों का रखा जाना दर्शाता है कि घर का मुखिया बुद्धिमान है. और यदि यह उत्तर ईशान में रखे हों तो घर की एक कन्या संतान और यदि पूर्व ईशान में रखे हों तो एक पुत्र संतान बहुत बुद्धिमान और प्रसिद्ध होता है.

6.  आग्नेय कोण -  इस कोण में धन रखने से धन घटता है, क्योंकि घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्चे से कम होने के कारण अक्सर कर्ज की स्थिति बनी रहती है. इसलिए प्रयास करें कि इस कोण में धन न रखें.


Leave Comments