liveindia.news

शरद पूर्णिमा पर बनाएं यह स्वादिष्ट खीर

शरद पूर्णिमा पर बनाएं यह स्वादिष्ट खीर

फ़ूड डेस्क : आश्विन महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को ही शारद पूर्णिमा कहा जाता है. शारद पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस साल शरद पूर्णिमा दो दिन की होगी, 30 अक्टूबर को शाम के 5 बजकर 47 मिनट से शुरू होकर यह, 31 अक्टूबर की रात 8 बजकर 21 मिनट तक रहेगी. शरद पूर्णिमा पर चावल की खीर बनाने का रिवाज है, इस खीर को बनाकर चांद की रोशनी में रखा जाता है. माना जाता है की पूर्णिमा पर चांद धरती के बहुत करीब होता है, इसलिए खीर को चांद की रोशनी में रखने से उसकी पॉजिटिव ऊर्जा खीर में मिल जाती है. 
 
शरद पूर्णिमा पर स्वादिष्ट खीर बनाने के लिए हमे चाहिए आधा लीटर फुलक्रीम दूध, आधा कप चावल (जो भी आप रोज़ के खाने में इस्तेमाल करते हो), एक चौथाई कप चीनी, कटे हुए काजू, कटे हुए बादाम, पिस्ता , आधा चम्मच इलायची पाउडर, कस्टर्ड पाउडर. 

खीर बनाने की विधि 

सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धोकर 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. एक बड़े भगोने में पहले भीगे हुए चावलों को थोड़े से दूध के साथ उबलने के लिए रख दें. जब चावल पक जाएं तो उसमे सारा दूध मिला दें. इसके बाद दूध में उबाल आने तक इसे धीमी गैस पर गाढ़ा होने दें. जब पक जाए तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर, साथ ही कटोरी में एक चमच कस्टर्ड पाउडर और पानी का घोल बनाकर खीर में मिला दें. अब नारियल और सभी मेवे डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद एक अच्छा उबाल आने दे. आपकी स्वादिष्ट चावल की खीर बनकर तैयार है. 


Leave Comments