liveindia.news

झटपट घर पर बनाएं स्वादिष्ट पापड़ पोटैटो रोल

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, इस ठंडे मौसम में हर किसी का मन करता है की कुछ गर्मागर्म और स्वादिष्ट स्नैक खाने का. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते स्ट्रीट फ़ूड के स्टाल्स बंद पड़े हैं. तो ऐसे में अगर आप चाहते हैं घर पर ही कुछ इंस्टेंट स्नैक बनाने का, तो पापड़ पोटैटो रोल एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यह पापड़ का क्रिस्पी रोल फटाफट से बन जाता है और सभी को काफी पसंद भी आता है. आइये देखते हैं पापड़ पोटैटो रोल बनाने की आसान विधि.

सामग्री : 8 से 10 पापड़, 2 आलू उबला और मैश किया हुआ, मैदा आधा कप, 2 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई, आधा चमच लाल मिर्च पाउडर, आधा चमच गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, निम्बू का रस आवश्यकता अनुसार, बारीक़ कटी धनिया पत्ती, तलने के लिए तेल. 

विधि :सबसे पहले एक बर्तन में उबले, छीले और मैश किये हुए आलू डालें. अब आलू को अच्छी तरह से मैश करने के बाद इसमें बारीक़ कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च, गरम मसाला, नमक धनिया पत्ती और नींबू का रास डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब एक कटोरी में मैदा डालें और ज़रुरत के हिसाब से पानी डालकर इसका एक बिना गांठों वाला घोल बनाएं. अब आलू के मिश्रण को बराबर भागों में बाट लें. अब एक भाग लें और इससे लंबा और चपटा आकर का रोल जैसे शेप का बनाएं. अब आलू के रोल को मैदा के मिश्रण में डालें अब इसको पापड़ से कवर कर दें. पापड़ जब पूरी तरह से इससे चिपक जाए, तो इसे गर्मागर्म तेल में सुनहरा होने तक फ्राई करें. इस पापड़ पोटैटो रोल को आप चटनी या सॉस के साथ सर्वे करें. 

नोट :आप चाहें तो इस रोल को मीडियम आकार के पापड़ से कवर कर सकते हैं. 


Leave Comments