liveindia.news

इस सावन ज़रूरी बनाएं स्वादिष्ट खोए भरी पूड़ी

इस सावन ज़रूरी बनाएं स्वादिष्ट खोए भरी पूड़ी

सावन का महीना शुरू हो चुका है, इस दौरान लोग शिव भक्ति करने के साथ ही तरह-तरह के पकवान भी बनाते हैं. हर राज्य में सावन में बनने वाले पकवानों की अलग खासियत होती है. लेकिन यूपी में एक ऐसा पकवान बनाया जाता है जो बहुत ही फेमस है. उत्तरप्रदेश में सावन के महीने में हर घर में यह ख़ास पकवान बनता ही है, लोग इसको काफी पसंद भी करते हैं. इस पकवान को यूपी में खोए भरी पूड़ी बोलते हैं. 

यह पूड़ी दिखने में जितनी लाजवाब है उससे कही ज़्यादा स्वादिष्ट यह खाने में लगती है. यूपी की यह मशहूर पूड़ी काफी फेमस है. इस पूड़ी को बनाना भी काफी आसान है और इसमें सामग्री भी काफी कम लगती है. आइये देखते हैं यूपी की यह फेमस खोए भरी पूड़ी की आसान रेसिपी.

सामग्री : मैदा 2 कप, खोया यानी की मावा ज़रुरत के हिसाब से, भूरा या शक्कर जितना आप मीठा लेते हो उस हिसाब से, आधा कप नारियल(कसा हुआ), चिरोंजी, इलाइची, किशमिश और रिफाईन्ड आयल. 

विधि : सबसे पहले एक पैन लें और उसमे खोया डालें, खोए को अच्छा सुनहरा होने तक भून लें. खोया भून जाए तो गैस बंद कर दें, और फिर उसमे भूरा, इलाइची और किशमिश-चिरोंजी डाल दें. अब इसमें नारियल भी डाल दें और अच्छी तरह से मिला दें. अब मैदे का आटा लगाएं. इस आटे में मोयन के लिए आप तेल या घी कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मैदे में मोयन इतना रखें की वो अच्छे से बंधने लगने सूखे मैदे में ही. अब मोयन के बाद इसमें पानी डालें और आटा लगा लें. अब एक लोई लेते हुए उसको पूड़ी की तरह बेलें और उसमे खोए का मिश्रण डालें. अब एक दूसरी लोई बेल लें और उसे खोए वाली पूड़ी के ऊपर रख दें. अब इन दोनों पूड़ियों को हांथ से डिज़ाइन बनाते हुए अच्छे से पैक कर दें. इस तरह सारी पूड़ियां तैयार कर लें, अब इसे गरम तेल में डीप फ़्राय करें. लीजिये आपकी गरमा गर्म खोए भरी पूड़ियां तैयार हैं. 

 


Leave Comments